कोरोना वायरस से जंग जीतने की मुहिम में लगीं डिफेंस इकाईयां

कोरोना जैसी महामारी से मोर्चा लेने के लिए दुनिया भर में स्वास्थ्य उपकरणों की बहुत जरूरत है। ऐसे समय में आयुध निर्माणी संगठन देश की जनता के साथ खड़ा है।

Update: 2020-03-25 11:55 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस जैसी महामारी से मोर्चा लेने के लिए दुनिया भर में स्वास्थ्य उपकरणों की बड़ी तादाद में जरूरत है। इस कठिन समय में भारत की ऑर्डिनेन्स फ़ैक्टरी या आयुध निर्माणियों ने भी इन दिनों कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए सुरक्षा उपकरण बनाने की जिम्मेदारी ली है। जिसमें जबलपुर की आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया में सेनिटाइजर का उत्पादन किया जाएगा। वहीं अन्य यूनिट्स में मास्क, वेंटिलेटर आदि का निर्माण किया जायेगा।

आयुध निर्माणी संगठन देश के साथ है

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन: पहले ही दिन बाजार में शुरू कालाबाजारी, महंगाई ने छुआ आसमान

ऑल इंडिया डिफेंस एम्पलाइज फेडरेशन (एआईडीईएफ) के अनुसार राष्ट्रीय आपदा के इस समय में आयुध निर्माणी संगठन का कर्मचारी देश की जनता के साथ खड़ा है। देश की 41 आयुध निर्माणियों में तरह तरह के रक्षा आयुध तथा उपकरण बनाए जाते हैं। अब शाहजहांपुर और आवड़ी आयुध यूनिट में फेस मास्क बनाए जाएँगे। उपस्कर आयुध निर्माणी कानपुर ओवरऑल ड्रेस तथा टेंट बनाएंगी।

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन के शाही परिवार पर भी कोरोना का अटैक, प्रिंस चार्ल्स पॉजिटिव पाए गए

आयुध निर्माणी मेडक वेंटिलेटर बनाएगी, आयुध निर्माणी खमरिया तथा इटारसी हैंड सैनिटाइजर बनाएगी। आयुध निर्माणी में युद्ध स्तर पर उत्पादन शुरू करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। कुछ आयुध निर्माणीयों ने अपने स्तर पर उत्पादन शुरू कर स्थानीय प्रशासन को फौरी तौर पर बचाव सामग्री उपलब्ध कराना शुरू भी कर दिया है।

Tags:    

Similar News