Rajasthan New Deputy CM: दीया कुमारी और प्रेमचंद्र बैरवा बने राजस्थान के डिप्टी सीएम

Rajasthan New Deputy CM: दीया कुमारी को जयपुर के विद्याधरनगर से विधानसभा का चुनाव लड़ा था और भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी। दीया कुमारी जयपुर के राजघाराने की राजकुमारी हैं।

Update: 2023-12-12 11:09 GMT

Rajasthan New Deputy CM, Diya Kumari, Premchandra Bairwa (Pic: Newstrack)

Rajasthan New Deputy CM: वहीं राजस्थान में भी दो उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। दीया कुमारी को जयपुर के विद्याधरनगर से विधानसभा का चुनाव लड़ा था और भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी। दीया कुमारी जयपुर के राजघाराने की राजकुमारी हैं।

कौन हैं राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी?

राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखती हैं और सवाई भवानी सिंह और रानी पद्मिनी देवी की इकलौती संतान हैं। दीया कुमारी के दादा मान सिंह (द्वितीय) जयपुर रियासत के आखिरी महाराजा थे और मुगल बादशाह अकबर के नवरत्नों में भी शामिल थे। जयपुर राजघराना खुद को भगवान राम का वंशज भी बताता रहा है। 52 साल की दीया कुमारी साल 2013 में भाजपा में शामिल हुईं, उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बीजेपी में शामिल कराया था।

जानिए कितनी शिक्षित हैं दीया कुमारी?

23 जनवरी 1971 को जन्मीं दीया कुमारी की शुरुआती पढ़ाई-दिखाई दिल्ली के मशहूर मॉडर्न स्कूल, मुंबई के जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल और महारानी गायत्री देवी गल्र्स पब्लिक स्कूल में हुई। इसके बाद वह लंदन चली गईं। पारसंस आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से साल 1989 में फाइन आर्ट्स डेकोरेटिव पेंटिंग में उन्होंने डिप्लोमा की डिग्री हासिल किया।

Tags:    

Similar News