प्लास्टिक हुआ बैन तो न करें चिंता, शुरू करें ये बिज़नेस, कमायें करोड़ों

अगर आप भी कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक खास आइडिया। इस बिज़नेस को आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

Update: 2023-06-09 11:09 GMT

नई दिल्ली: आगामी 2 अक्टूबर को भारत सरकार सिंगल प्लास्टिक यूज को पूर्णत: बैन करने जा रही है। ऐसे में कुछ लोगों के बिजनेस अब बंद होने के कगार पर है। ऐसे में हम ​आपको आज बताने जा रहे हैं एक ऐसे बिजनेस के बारे में जो आपकी आमदनी को लगातार बढ़ाएगी। इस बिज़नेस को आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

ये भी पढ़ें... 7 दिनों तक बंद रहेंगे सभी बैंक, रहेगी कैश की किल्लत!, ATM भी…

दरअसल 2 अक्टूबर से देशभर में प्लास्टिक से बने बैग, कप और स्ट्रॉ पर सरकार पाबंदी लगाने की तैयारी कर रही है। 2 अक्‍टूबर को मोदी सरकार प्लास्टिक से बने 6 प्रोडक्‍टस के इस्‍तेमाल पर पाबंदी से जुड़ा अभियान शुरू करेगी। भारत में बढ़ते पॉल्यूशन को खत्म करने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करना बहुत जरूरी है। सरकार के इस कदम से आम लोगों के लिए कई नए बिज़नेस शुरू करने के ऑप्शन्स खुलेंगे। अगर आप भी कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक खास आइडिया। इस बिज़नेस को आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

ये भी पढ़ें... बिजनेस ग्लोबल फोरम! पीएम मोदी ने कहा- निवेश चाहते हैं तो भारत आइए

1 से 1.5 लाख रुपए लगाकर शुरू करें ये बिज़नेस

बता दें कि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी खास स्किल एवं अच्छे खासे निवेश की आवश्यकता नहीं है। हालांकि यदि ये बिज़नेस अगर बड़े स्केल पर शुरू किया जाए तो इस बिज़नेस को शुरू करने का खर्च थोड़ा बढ़ सकता है। इस बिज़नेस में कितनी कमाई होगी यह उद्यमी के बिज़नेस के आकार, बिज़नेस लोकेशन इत्यादि पर निर्भर करेगा।

कपड़े के बैग बनाकर यहां बेच सकते हैं

प्लास्टिक बैन होने के बाद मार्केट में कपड़ा दुकानों, मिठाई की दुकानों, किराना स्टोर पर कपड़े के बैगों को उपयोग करना होगा। प्लास्टिक की थैलियों पर सरकारों द्वारा रोक लगाने के बाद इनका उपयोग करना हर छोटे मोटे व्यवसायी की मजबूरी हो गई है। इसलिए निश्चित तौर पर यह कहा जा सकता है की हर स्थानीय बाज़ार में इनकी अच्छी खासी मांग रहेगी। यही वजह है कि इस बिज़नेस को शुरू करना इस समय बेस्ट ऑप्शन है।

ये भी पढ़ें... खुशखबरी: SBI लाया है नई स्कीम, अगर नहीं किया ऐसा तो पड़ेगा पछताना

बैग बनाने के लिए खरीद सकते हैं ये मशीन

मशीनरी एवं उपकरणों की बात करें तो इस बिज़नेस के लिए आटोमेटिक नॉन ओवॅन बैग मेकिंग मशीन भी आती है। लेकिन वह व्यवसायी को बेहद महंगी पड़ सकती है। इसलिए शुरुआत में सिलाई मशीन, कैंची इत्यादि से भी काम चलाया जा सकता है। यदि व्यवसायी कम निवेश में यह बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहा है तो उसे सेकंड हैण्ड सिलाई मशीन मार्केट में 2000-5000 रुपये में मिल जाएगी। इसके बाद कपड़े के थैले बनना आसान हो जाएगा। इसके लिए इस समय मार्केट में आ रहे पाली कपड़ों को भी लेकर अपना व्यापार शुरू ​कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News