कोरोना की फ्री वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान, जानिए सरकार क्या है प्लान

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश में कोरोना वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी। बता दें कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का यह अब तक का सबसे बड़ा बयान है।

Update: 2021-01-02 09:05 GMT
ड्राइ रन के तहत, कोविड-19 टीके के कोल्ड स्टोरेज, उसके ढुलाई का इंतजाम टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था आदि को भी परखा गया।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बड़ा बयान दिया है। बता दें कि देशभर में आज वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। मामले को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के पहले चरण में देश भर में सबसे अधिक लाभान्वित लाभार्थियों को 1 करोड़ हेल्थकेयर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को मुफ्त वैक्सीन प्रदान की जाएगी। जुलाई तक अंतिम प्राथमिकता वाले 27 लाभार्थियों को कैसे टीका लगाया जाना है इसका विवरण दिया जा रहा है।

दिल्ली के जीबीटी हॉस्पिटल पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री

बता दें कि कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन का जायजा लेने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉं. हर्षवर्धन दिल्ली के जीबीटी हॉस्पिटल पहुंचे। हॉस्पिटल से बाहर निकले समय उनका सामना मीडिया से हुए। मीडिया ने जब स्वास्थ्य मंत्री से पूछा, “क्या दिल्ली की तरह अन्य राज्यों के लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी या फिर उन्हें पैसे चुकाने पड़ेंगे?” तो इसका जबाव देते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश में कोरोना वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी। बता दें कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का यह अब तक का सबसे बड़ा बयान है।

टीकाकरण के लिए विस्तृत गाइडलाइंस भी तैयारी

इस दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, “जिस तरह चुनाव के समय प्रत्येक बूथ पर तैनात कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाता है, ठीक उसी प्रकार से हेल्थ वर्कर्स को भी प्रशिक्षण दिया गया है। टीकाकरण के लिए विस्तृत गाइडलाइंस भी तैयार करी गई हैं।“



स्वास्थ्य मंत्री ने देश के लोगों से की अपील

इतना ही नहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने अफवाहों से भी सतर्क रहने की बात कही है। उन्होंने कहा, “अफवाहों पर देशवासी ध्यान न दें। देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो वैक्सीन को लेकर फ़ैलाई जा रही किसी भी अफ़वाह के जाल में न फंसे। ये वैक्सीन जनता की सुरक्षा के लिए है, इसे लेकर कोई गलतफ़हमी न रखें।“

अफवाहों से गुमराह न हों जनता- डॉ. हर्षवर्धन

मीडिया से बात करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि जब हम पोलियो प्रतिरक्षण अभियान शुरू कर रहे थे तब भी वैक्सीन झिझक एक मुद्दा था लेकिन हमें इसकी सफलता को याद रखना चाहिए। उन्होंने आगे कहा, “मैं लोगों से अपील करता हूं कि कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में अफवाहों से गुमराह न हों, टीके को मंजूरी देने से पहले हम किसी भी प्रोटोकॉल पर समझौता नहीं करेंगे।“

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News