भूकंप से थर्राई धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे

अफगानिस्तान में रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अफगानिस्तान में सुबह 6 बजे भूकंप आया और इसका केंद्र हिंदू कुश क्षेत्र में था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई।

Update:2020-12-20 10:20 IST
अफगानिस्तान में रविवार को सुबह 6 बजे भूकंप के झटके महसूस किए घए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी।

नई दिल्ली: दुनिया भर में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से लोगों के मन में भय फैल गया है। भूकंप ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक शोध करने में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है।

अब इस बीच अफगानिस्तान में रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अफगानिस्तान में सुबह 6 बजे भूकंप आया और इसका केंद्र हिंदू कुश क्षेत्र में था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसके बारे में बताया है। गौरतलब है कि इससे पहले भी यहां पर भूकंप आ चुका है।

भारत में भी आया था भूकंप

बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में गुरुवार रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी। भूकंप के झटके इतने तेज थे लोग नींद से जागकर घर से बाहर भाग आए थे।

ये भी पढ़ें…चीनी सेना में बड़ा बदलाव: राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिया आदेश, नया जनरल तैनात

दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप का केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था। भूकंप के झटके गुरुवार रात करीब 11.45 बजे महसूस किए गए। अच्छी बात यह रही कि किसी के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें…भयानक आतंकी हमला: 11 बच्चों की मौत, 20 घायल, चारों तरफ मचा कोहराम

दिल्ली-एनसीआर में 2 दिसंबर को तड़के हल्का भूकंप आया था जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र गाजियाबाद में था। इस साल दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। अप्रैल के बाद दिल्ली-एनसीआर में 15 से अधिक बार भूकंप आ चुका है। इस दौरान भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाकों में रहा।

ये भी पढ़ें…होने जा रही है जंग! अमेरिका ने रूस पर लिया ये बड़ा फैसला, दुनिया में मची खलबली

कभी आ सकता है बड़ा भूकंप

देश के बड़े वैज्ञानिक ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने जानकारी दी है कि बीते महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News