Earthquake Alert: सुबह-सुबह भूकंप से हिला ये राज्य, घरों से बाहर भागे लोग, 4.5 थी तीव्रता

Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में सोमवार सुबह को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया।

Update: 2023-05-22 09:18 GMT
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में सोमवार सुबह (22 मई) को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप सुबह 8.15 बजे आया है। लोगों को जैसे ही भूकंप आने की जानकारी हुई घरों से बाहर भागने लगे। अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग भूकंप के झटकों के करीब आधे घंटे बाद असम में भी भूकंप आया। असम के तेजपुर में सुबह 8.52 बजे 3.2 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि अच्छी बात ये है कि दोनों ही जगहों पर जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर दी जानकारी

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप 14 किलोमीटर की गहराई में आया। वहीं रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है। हालांकि, भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं है जिससे अभी तक इसके कारण किसी प्रकार की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

19 मई को प्रशांत महासागर में आया था भूकंप

बता दें कि कि 19 मई को प्रशांत महासागर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.7 रही थी। इतने शक्तिशाली भूंकप के झटकों के कारण आसपास के द्विपीय देशों में सुनामी का अलर्ट जार कर दिया गया था। जिन देशों में सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया गया था, उनमें वानुअतु, फिजी, न्यू कैलेडोनिया शामिल थे। इन देशों के लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक यह भूकंप जमीन के 10 किलोमीटर की गहराई में आया था।

Tags:    

Similar News