ईडी निदेशक को सेवा विस्तार के आसार नहीं, संजय मिश्रा की हो सकती है ताजपोशी

Update: 2018-10-26 09:05 GMT

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक करनाल सिंह शनिवार को रिटायर होने वाले हैं। ढाई साल से इस महत्वपूर्ण पद पर काम करने वाले करनाल सिंह को सेवा विस्तार मिलने की संभावना नहीं है। जानकारों का कहना है कि करनाल सिंह की जगह संजय मिश्रा की ताजपोशी हो सकती है। संजय मिश्रा 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं।

यह भी पढ़ें: जन्मदिन विशेषः पत्रकार गणेश शंकर ‘विद्यार्थी’ ने मानहानि के केस में 7 महीनें काटी थी जेल

पहले कयास लगाए जा रहे थे कि करनाल सिंह को सेवा विस्तार मिल सकता है मगर सीबीआई में पिछले एक हफ्ते के दौरान पैदा हुए विवाद के बाद करनाल सिंह के लिए दरवाजे बंद हो गए। सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना की जंग करनाल के सेवा विस्तार में बाधक बन गयी।

यह भी पढ़ें: हैप्पी वाला बड्डे रवीना! ‘मस्त-मस्त गर्ल’ के बारे में जानें 7 रोचक बातें

ये पहला मौका है, जब सीबीआई के दो बड़े अधिकारी आपस में ही एक-दूसरे पर खुले तौर पर आरोप लगा रहे हैं। सीबीआई की इस जंग से केन्द्र सरकार के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी क्योंकि कांग्रेस ने इसे मुद्दा बना लिया है। आखिरकार सरकार ने सीबीआई के दोनों शीर्ष अफसरों को हटाते हुए नागेश्वर राव को अंतरिम निदेशक बना दिया। माना जा रहा है कि सीबीआई में दो अफसरों की लड़ाई से पैदा हुई स्थिति के बाद करनाल सिंह को सेवा विस्तार न देने का फैसला किया गया है।

सीबीआई के विवाद का प्रवर्तन निदेशालय से कनेक्शन

सीबीआई में पैदा हुए विवाद का कनेक्शन प्रवर्तन निदेशालय से भी जुड़ा हुआ है। सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना ने अपनी शिकायत में कहा है कि उनकी छवि को खराब करने में सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा के साथ ही निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह का भी हाथ है।

यह भी पढ़ें: वाराणसी: एयर इंडिया के विमान से टकराया कैटरिंग वाहन, घंटों हलकान रहे मुसाफिर

दोनों अफसरों ने मिलकर उनकी छवि खराब करने की साजिश रची। एक उल्लेखनीय बात यह भी है कि करनाल सिंह और आलोक वर्मा दोनों एक ही कैडर से जुड़े रहे हैं और दोनों ने दिल्ली पुलिस विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर लंबे समय तक काम किया है।

करनाल ने किया था राजेश्वर सिंह का बचाव

राजेश्वर सिंह को करनाल सिंह का करीबी माना जाता है। इसकी पुष्टिï करनाल सिंह के एक कदम से भी होती है। एक बार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि राजेश्वर सिंह ने एक आईएसआई एजेंट की कॉल रिसीव की थी तो करनाल सिंह ने अपने अफसर का बचाव किया। करनाल सिंह आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अपने अफसर को पाक साफ बताया और कहा कि उन पर लगो गए सारे आरोप निराधार हैं।

करनाल सिंह को 2016 में तीन बार एक-एक महीने का सेवा विस्तार दिया गया था। उस समय उनके पास निदेशक पद का अतिरिक्त चार्ज था। बाद में अदालत के आदेश के बाद अक्टूर 2016 में उन्हें दो साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया था।

महत्वपूर्ण मामलों की जांच कर चुके हैं संजय मिश्रा

करनाल सिंह की जगह संजय मिश्रा की ताजपोशी तय मानी जा रही है। मिश्रा इस समय दिल्ली के मुख्य आयकर आयुक्त के पद पर कार्यरत हैं। आयकर विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक मिश्रा कई महत्वपूर्ण जांचों से जुड़े रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कृषि कुंभ का केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह एवं मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

वे एनडीटीवी और गांधी परिवार से जुड़े नेशनल हेराल्ड मामले की जांच से जुड़े रहे हैं। वे अहमदाबाद में भी तैनात रह चुके हैं। इसके अलावा वे गृह मंत्रालय व प्रवर्तन निदेशालय में भी काम कर चुके हैं।

Tags:    

Similar News