Election 2024: चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष खरगे को लगाई फटकार, मतदान में बाधा डालने का आरोप

Election Commission on Kharge: चुनाव आयोग ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फटकार लगाई है। उनके ऊपर चुनाव में बाधा डालने का आरोप है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-10 10:54 GMT

Election Commission on Kharge: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में बाधा डालने के लिए कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फटकार लगाई है। आयोग ने उनके बयानों को चुनाव संचालन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर आक्रामकता करार दिया। 

चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान से जुड़ा डेटा जारी करने के संबंध में कांग्रेस के आरोप निराधार हैं। इस तरह के बयानों से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों कराने में भ्रम पैदा होता है। आयोग ने आगे कहा कि ऐसे बयानों से वोटिंग में मतदाताओं की भागीदारी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

पत्र लिखकर खरगे ने वोटिंग आंकड़े पर उठाए थे सवाल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने बीते सात मई को इंडिया गठबंधन के नेताओं को पत्र लिखा था, जिसमें निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी किए गए वोटिंग प्रतिशत पर सवाल उठाए थे। खरगे ने कथित धांधली का आरोप लगाया था। मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने पत्र में विपक्षी गठबंधन के नेताओं से अपील की थी कि वे ऐसी धांधलियों के खिलाफ आवाज उठाएं। खरगे ने लिखा 'हमारा एकमात्र उद्देश्य संविधान की रक्षा और लोकतंत्र की संस्कृति की रक्षा करना है'।

खरगे ने पत्र में क्या लिखा?

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने अपने पत्र में लिखा था, 'इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) के तहत हमारा साझा प्रयास होना चाहिए कि हम देश में लोकतंत्र की रक्षा करें और इलेक्शन कमीशन की निष्पक्षता को बचाएं।' खरगे ने आगे वोटिंग प्रतिशत के आंकड़ों पर सवाल उठाते हुए आयोग पर आरोप लगाया कि 'यह अंतिम नतीजों में फेरबदल करने की कोशिश हो सकती है।' खरगे ने आगे कहा कि 'हम सभी जानते हैं कि पहले दो चरणों की वोटिंग में सामने आए रुझानों को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी परेशान हैं। पूरा देश जानता है कि यह तानाशाही सरकार सत्ता के नशे में चूर है और अपनी कुर्सी बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है।'

वोटिंग प्रतिशत जारी करने में हुई देरी पर उठे सवाल

दरअसल, लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में वोटिंग प्रतिशत कम रहा। हालांकि चुनाव आयोग ने वोटिंग के कई घंटे बाद दोबारा मतदान प्रतिशत के नए आंकड़े जारी किए, जिसमें 5-6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई। इसको लेकर विपक्षी दलों ने सवाल उठाया कि आंकड़े जारी करने में इतनी देरी क्यों लगी? विपक्ष ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया।

Tags:    

Similar News