महंगी हुई बिजली: आम आदमी को लगा तगड़ा झटका, सरकार ने खड़े किये हाथ

मध्य प्रदेश का एक बहुत बड़ा आय स्रोत बिजली है।  बिजली का दाम बढ़ाना जरूरी है। इसके साथ ही ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत नियामक आयोग जो तय करेगा उसे हम जरूर मानेंगे।

Update:2020-12-03 17:37 IST
मध्य प्रदेश का एक बहुत बड़ा आय स्रोत बिजली है।  बिजली का दाम बढ़ाना जरूरी है। इसके साथ ही ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत नियामक आयोग जो तय करेगा उसे हम जरूर मानेंगे।

जबलपुर: खबर है कि मध्य प्रदेश में अब जल्द ही प्रदेश के उपभोक्ताओं को महंगी बिजली का करंट लग सकता है। पावर कंपनियों ने राज्य में बिजली की दर बढ़ाने की तैयारी कर ली है। बिजली कंपनियां पहले ही दरें बढ़ाना चाहती थीं, लेकिन कोरोना वायरस के कारण उनका प्रस्ताव मंजूर नहीं हो पाया था। लेकिन अब ये कंपनियां बिजली दर को 9 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को भेज सकती हैं।

आम लोगों की बढ़ी परेशानी

ऐसे में आम लोगों को यह माना लेना होगा कि बिजली की दर बढ सकती है। क्योंकि मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने साफ कह दिया है कि प्रदेश का खर्च चलाने के लिए बिजली के दाम बढ़ना जरूरी है। जबलपुर पहुंचे मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बिजली कंपनियों के मुख्यालय शक्तिभवन में ट्रांसमिशन कम्पनी, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी तथा जनरेशन कम्पनी के कार्यों की समीक्षा की।

मंत्री तोमर ने कह दिया कि निश्चित तौर पर मध्य प्रदेश का खर्च चलाने के लिए आय की जरूरत है और मध्य प्रदेश का एक बहुत बड़ा आय स्रोत बिजली है। बिजली का दाम बढ़ाना जरूरी है। इसके साथ ही ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत नियामक आयोग जो तय करेगा उसे हम जरूर मानेंगे।

यह पढ़ें..पूर्व राष्ट्रपति वेंकटरमन: वकालत से शुरू किया था कैरियर, निधन पर हुआ ऐसा सम्मान

सरकार का पूरा समर्थन

मतलब आने वाले दिनों में अगर बिजली के दाम बढ़ते हैं तो इसमें सरकार का पूरी तरह से समर्थन रहेगा। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकारियों को साफ निर्देश दिए है कि मध्य प्रदेश के उपभोक्ता की हर एक समस्या का समाधान जल्द से जल्द दूर होना चाहिए। साथ ही उपभोक्ताओं का बिजली बिल केवल मीटर रीडिंग के आधार पर ही जारी करें।

 

 

मध्य प्रदेश में बिजली कंपनियां हर साल अपना घाटा दिखा कर बिजली बिल बढ़ाने के लिए विद्युत नियामक आयोग को प्रस्ताव भेजती है लेकिन बिजली कंपनियों को आखिरकार घाटा क्यों हो रहा है। इस सवाल पर ऊर्जा मंत्री प्रदीप सिंह पवार ने कहा उन्हें ऊर्जा विभाग का कार्य संभाले कुछ महीने हुए हैं। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने जनता को 24 साल का वर दिखाकर 74 साल का दूल्हा दे दिया, जिसका खामियाजा जनता को भुगतान पड़ा।

 

यह पढ़ें..NCB अफसरों पर एक्शन: ड्रग्स केस में भारती समेत इनसे जुड़े तार, नपेंगे ये सभी

धीरे धीरे होगा समस्याओं का समाधान

उन्हें थोड़ा समय मिले तो वे तमाम समस्याओं का समाधान जरूर करेंगे। तोमर ने कहा कि व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए समय की जरूरत होती है। आने वाले 6 महीनों में हर समस्या का समाधान जरूर करेंगे।

Tags:    

Similar News