Famous Durga Puja Pandal: कोलकाता के श्रीभूमि पूजा पंडाल को मिला Vatican City का लुक, देखें तस्वीरें

Famous Durga Puja Pandal Vatican City:नवरात्रि में हर साल काफी डिफरेंट और यूनिक पूजा पंडाल बनाए जाते हैं। देश में नवरात्रि धूमधाम से मनाई जाती है,कोलकाता के दुर्गा पूजा के चर्चे अक्सर होते हैं।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-09-27 04:01 GMT

Vetican City (Image: Social Media)

Famous Durga Puja Pandal In Vatican City: नवरात्रि में हर साल काफी डिफरेंट और यूनिक पूजा पंडाल बनाए जाते हैं। देशभर में नवरात्रि बहुत धूमधाम से मनाई जाती है लेकिन कोलकाता के दुर्गा पूजा के चर्चे अक्सर होते हैं। इस साल भी कोलकाता अपने खूबसूरत पंडालों के लिए हर जगह छाया हुआ है। बता दे कोलकाता के श्रीभूमि पूजा पंडाल को इस साल Vatican City का लुक मिला है।

दरअसल कोलकाता की श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब ने इस साल वेटिकन सिटी के तर्ज पर पूजा पंडाल का निर्माण किया है। बता दे बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को पूजा पंडाल के उद्घाटन किया, जिसके बाद से यह लोगों का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दरअसल कोलकाता के नामी पूजा कमेटी श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब हर साल कुछ यूनिक और बेहद खूबसूरत पूजा पंडाल का निर्माण करती है। इस साल श्रीभूमि क्लब ने वेटिकन सिटी के सेंट पीटर्स बेसिलिका चर्च की थीम पर पूजा पंडाल बनाया है। वहीं इस पूजा पंडाल को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और लोग इस पूजा पंडाल की सजावट की खूब प्रशंसा कर रहे हैं। बता दें कि इसके अलावा बिधाननगर में स्थित क्लब 50 साल का स्वर्ण जयंती समारोह भी मना रहा है।


इस पंडाल की खासियत

बता दे राज्य मंत्री और क्लब अध्यक्ष सुजीत बोस ने बताया है कि 100 से अधिक कारीगरों ने मिलकर इस पंडाल को बनाया है, जिसे पूरा होने में लगभग 60 दिन लगे हैं। बता दे पिछले साल बुर्ज खलीफा की थीम पर पूजा पंडाल बनाए गये थे,जो लोगों को काफी आकर्षित किया था। दरअसल आपको बता दें कि वेटिकन सिटी, रोम, इटली से घिरा एक शहर-राज्य, रोमन कैथोलिक चर्च का मुख्यालय और पोप का घर है। बता दे यह कैथोलिक चर्च के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है और एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल भी है।


वहीं सुजीत बोस ने कहा कि "रोम में वेटिकन सिटी के बारे में सभी ने सुना है, लेकिन कुछ भाग्यशाली लोग ही इसे विदेश यात्रा करके देख पाए हैं, ऐसे में वेटिकन सिटी जाने की उनकी इस इच्छा को इस साल हमारे पंडाल के माध्यम से पूरी कर सकेंगे। 60 दिनों के समय में 100 से अधिक कारीगरों ने एक साथ इस खूबसूरत पंडाल को बनाया है। बता दे इस साल दुर्गा पूजा 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक होगी। जहां 1 अक्टूबर को महाषष्ठी होगा, जबकि 5 अक्टूबर को महादशमी होगी। दरअसल री के लिए बता दे बंगाल में जमींदारों, दिनाजपुर और मालदा ने पहली दुर्गा पूजा की शुरुआत की थी।  दरअसल ताहेरपुर के राजा कंगशननारायण या नदिया के भावानंद मजूमदार ने 1606 में बंगाल में पहली शारदीय या शरद दुर्गा पूजा का आयोजन भी किया था।  

 


Tags:    

Similar News