किसानों की बल्ले-बल्ले, प्रधानमंत्री मोदी की पुरानी योजना से अब मिल रहा फायदा

प्रधानमंत्री ने जहां किसानों को नहरों के माध्यम से उनके खेत में पानी पहुंचाने के लिए मुफ्त प्लास्टिक के सिंचाई पाइपों के वितरण के साथ साथ स्प्रिंकलर जैसी महत्वाकांक्षी सिंचाई योजना का लाभ देने का काम भी किया गया।

Update: 2020-05-03 09:11 GMT

लखनऊ। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से प्रदेश में किसानों को किसान सम्मान निधि का वितरण कर दिया गया है। किसानों ने इस आर्थिक सहायता का लाभ उठाते हुए रबी की फसल को सफलतापूर्वक निपटा लिया है। ललितपुर का किसान हमेशा से बारिश की अनियमितता से जूझता रहा है। हालांकि वर्षा आधारित खेती करने वाले यहां के किसानो की परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की सहायता के लिए कई सारे प्रयास किए है।

ये भी पढ़ें...टॉयलेट में खतरा: 41 लोग हुये Positive, सतर्क रहना होगा सभी को

महत्वाकांक्षी सिंचाई योजना का लाभ

प्रधानमंत्री ने जहां किसानों को नहरों के माध्यम से उनके खेत में पानी पहुंचाने के लिए मुफ्त प्लास्टिक के सिंचाई पाइपों के वितरण के साथ साथ स्प्रिंकलर जैसी महत्वाकांक्षी सिंचाई योजना का लाभ देने का काम भी किया गया। वहीं सिंचाई के लिए सोलर पंपों पर अनुदान भी दिया जा रहा है ।

किसानों को खासतौर में रबी की फसलों में दिए जाने वाली नत्रजन उर्वरक यूरिया के लिए सदैव कमी बनी रहती थी। लेकिन आज हर खेत को यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने का बड़ा काम भी देश के प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों का ही प्रतिफल है।

किसानों की आय को दोगुना करने का संकल्प

सरकार किसानों को उतम किस्म के बीज भी मुहैया करा रही है ताकि उन्हें उतने ही परिश्रम में अधिक पैदावार प्राप्त हो और किसानों की आय को दोगुना करने का संकल्प पूरा हो सके। यही नहीं बुंदेलखंड के कमजोर किसानों को बीजो पर 50% अनुदान भी दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी सेना ने लिया बदला, लश्कर कमांडर हैदर को गोलियों से भूना

किसानों को उनके खेत की मिट्टी का परीक्षण कराकर मृदा स्वास्थ्य कार्ड देने के साथ-साथ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी उचित वृद्धि कर किसानों को आगे बढ़ाने का भरसक प्रयास किया जा रहा है।

इस पहल की भूरिभूरि प्रशंसा

वही बुंदेलखंड की जोखिम को देखते हुए प्रधानमंत्री ने पहली बार फसलों की बीमा मे वृद्धि की बात सोची और फसलों का बीमा कराने पर जोर दिया। जिससे जोखिम के समय किसानों को राहत का फायदा होने लगा।

किसानों को सम्मान निधि का पैसा भी दिया जा रहा है जिससे उन्हें कर्ज नहीं लेना पड़े और समय से उनका काम पूरा हा जाये। ललितपुर के किसानों में इससे काफी हर्ष है ।किसानों ने सरकार की इस पहल की भूरिभूरि प्रशंसा की है।

ये भी पढ़ें...कोरोना में बड़ी नौटंकियां, क्या यही रह गया बाकी – डॉ. वेदप्रताप वैदिक

Tags:    

Similar News