किसानों का दंगल: आज लगेगा पहलवानों का जमावड़ा, चिल्ला-गाजीपुर बॉर्डर बंद

किसानों ने यूपी गेट पर पहलवानों का दंगल कराने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि किसानों के इस दंगल में देश भर के पहलवान हिस्सा लेंगे।

Update: 2021-01-10 05:03 GMT
किसानों और केंद्र के बीच 8 जनवरी को नौवें दौर की बातचीत होने वाली है

नई दिल्ली: मोदी सरकार के कृषि कानून के खिलाफ सड़कों पर तकरीबन डेढ़ महीने से आंदोलन कर रहे किसानों और सरकार के बीच की बात बन नहीं रही। अब तक 8वें दौर की वार्ता हो चुकी हैं लेकिन कृषि कानून पर कोई हल नहीं निकला। वहीं किसानों की सहनशीलता जवाब दे रही है। राजधानी दिल्ली को घेर कर बैठे किसान हड्डियां गला देने वाली ठंड के सामने भी घुटने नहीं टेक रहे। भूख हड़ताल, ट्रैक्टर मार्च, हाईवे जाम हर तरह के विरोध के जरिये वह सरकार पर उनकी मांगों को मानने का दबाव बना रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने किये गाजीपुर और चिल्ला बॉर्डर बंद

किसानों के आंदोलन को 45 दिन बीतने के साथ ही दिल्ली के कई बॉर्डर पर किसानों की संख्या भी बढ़ रही है। यातायात बाधित होने के साथ ही किसानों को राजधानी में प्रवेश न दिए जाने की पूरी मुस्तैदी के साथ निगरानी की जा रही है। इन सब के बीच आज दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने किसानों के आंदोलन की वजह से गाजीपुर और चिल्ला बॉर्डर के रास्ते दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगा दी है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक आनंद विहार, डीएनडी, भोपरा और लोनी बॉर्डर के रास्ते दिल्ली में प्रवेश किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेः बंगाल चुनाव में अब किसान बने बड़ा मुद्दा, ममता की घेरेबंदी में BJP का बड़ा अभियान

यूपी गेट पर पहलवानों का दंगल आज:

सरकार संग वार्ता से पहले आज किसानों ने यूपी गेट पर पहलवानों का दंगल कराने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि किसानों के इस दंगल में देश भर के पहलवान हिस्सा लेंगे। साथ ही क्रमिक भूख हड़ताल के तहत 11 किसान आज भी आंदोलन स्थल पर बैठकर भूख हड़ताल कर रहे हैं।

15 जनवरी को किसानों और सरकार के बीच बैठक :

कृषि कानूनों पर लगातार सरकार और किसान नेताओं के बीच वार्ता चल रही है, हालाँकि अब तक की सभी वार्ता बेनतीजा निकली। वहीं फिर से सरकार के साथ किसान नेताओं की वार्ता के लिए 15 जनवरी की तारीख तय हुई है। किसान संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 15 जनवरी की मीटिंग में तीनों कानूनों को रद्द करने और एमएसपी पर गारंटी की मांग को ही रखा जाएगा। उन्होंने कड़ा संदेश देते हुए कहा कि फैसला अब गर्मियों में जाकर होगा। किसानों के लिए कूलर के ऑर्डर दे दिए गए हैं। आंदोलन अब 2024 तक चलेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News