किसान आंदोलन: सरकार और किसानों में इन मुद्दों पर सहमित, अब 4 जनवरी को बैठक

किसान नेताओं ने इस दौरान कहा कि सरकार तीनों कृषि कानून रद्द करे। उन्होंने कहा कि हम संशोधन नहीं, कानून रद्द करवा कर ही वापस जाएंगे। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान यूनियन ने जो चार मुद्दे रखे थे, उनमें से दो पर सरकार और यूनियन के बीच सहमति हो गई है।

Update: 2020-12-30 15:16 GMT
किसान आंदोलन: सरकार और किसानों में इन मुद्दों पर सहमित, अब 4 जनवरी को बैठक

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले एक महीने से आंदोलन कर रहे किसान पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं। वहीं सरकार भी मानने को तैयार नहीं दिख रही है। इस बीच किसानों और केंद्र सरकार के बीच आज यानी बुधवार को छठे दौर की बैठक खत्म हो गई है। अब दोनों पक्षों के बीच अगली बैठक 4 जनवरी को होगी।

आज हुई बैठक में सरकार ने किसान नेताओं से कृषि कानूनों के बारे में किसानों की मांगों पर विचार करने के लिए एक समिति बनाने का प्रस्ताव रखा। इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा कि कृषि कानून वापस नहीं ली जाएगी होगी। सरकार ने किसानों से कहा कि उन्हें जिन भी नियमों पर आपत्ति है उस पर विचार करने के लिए सरकार तैयार है, लेकिन किसान नेताओं ने इस पर ऐतराज जताया।

ये भी पढ़ें: कोरोना काल ने बदला ऑफिसों का माहौल, जानें कितना सफल रहा ‘वर्क फ्रॉम होम’

इन दो मांगो पर बनी सहमती

बता दें कि किसान नेताओं ने इस दौरान कहा कि सरकार तीनों कृषि कानून रद्द करे। उन्होंने कहा कि हम संशोधन नहीं, कानून रद्द करवा कर ही वापस जाएंगे। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान यूनियन ने जो चार मुद्दे रखे थे, उनमें से दो पर सरकार और यूनियन के बीच सहमति हो गई है। इसमें पहला मुद्दा पर्यावरण और पराली का है, जिस पर दोनों पक्ष रजामंद हो गए हैं। दूसरा मुद्दा बिजली का था, इस पर यूनियन की मांग थी कि किसानों को सिंचाई के लिए बिजली सब्सिडी जारी रखनी चाहिए। इस पर भी सरकार व यूनियन में सहमति हो गई है।

बैठक के बाद किसान नेता ने कही ये बात

अब तक सरकार से नाखुश नजर आए किसान नेता राकेश टिकैत आज की बातचीत के बाद संतुष्ट नजर आए। टिकैत ने कहा कि अब दो चीजें शेष रह गई हैं, उन पर चार जनवरी को बात होगी। तब तक किसानों का शांतिपूर्ण धरना जारी रहेगा। आज अच्छे माहौल में बात हुई। सरकार ने आज हमारी दो बातें मान ली हैं। सरकार लाइन पर आई है, हम आज की वार्ता से खुश हैं।

ये भी पढ़ें: राज्य में लॉकडाउन: 31 जनवरी तक जारी रहेगा प्रतिबंध, स्कूल-कॉलेज भी रहेंगे बंद

एमएसपी पर कही ये बात

कृषि मंत्री रेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि किसान यूनियन के नेताओं ने आंदोलन में पर्याप्त अनुशासन बनाए रखने का प्रयत्न किया है। मुझे विश्वास है कि वे आगे भी ऐसा करेंगे। तोमर ने कहा कि हम चार जनवरी को दोपहर दो बजे एक बार फिर मिलेंगे और एमएसपी पर चर्चा आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि हम पहले भी कहते रहे हैं कि एमएसपी जारी है और जारी रहेगी।

Tags:    

Similar News