Building Collapse: कोलकाता में झुग्गी पर गिरी बड़ी निर्माणाधीन बिल्डिंग, दो की मौत, CM ममता ने पहुंची घटनास्थल

Kolkata Building Collapse: सीएम ममता बनर्जी सोमवार सुबह मेतियाब्रुज पहुंचीं और घटनास्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इस इमारत के निर्माण में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी

Report :  Viren Singh
Update: 2024-03-18 05:40 GMT

Kolkata building collapse (सोशल मीडिया) 

Kolkata building collapse: कोलकाता में सोमवार को सुबह बड़ा हादसा हो गया। दक्षिण कोलकाता के मेटियाब्रुज़ इलाके में सोमवार तड़के एक पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत गिर गई। यह बिल्डिंग बगल की झुग्गी पर गिरी है। इसमें दो लोगों की मौत गई, जबकि कई लोगों घायल हुए। घटना की सूचना मिलते ही कोलकाता पुलिस के आला अधिकारी और जवान तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और राहत बचाव का अभियान शुरू किया। गिरी इमारत में तलाशी अभियान में 10 लोगों को जिंदा बाहर निकाल गया है। कई लोगों के फंसे होने की सूचना है। राहत बचाव का अभियान जारी है। घटना के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटनास्थल का दौरा किया।

मुख्यमंत्री ने किया घटनास्थल का दौरा

सीएम ममता बनर्जी सोमवार सुबह मेतियाब्रुज पहुंचीं और घटनास्थल का जायजा लिया, यहां पर मीडिया से बात करते हुए बनर्जी ने कहा कि हादसे के तुरंत बाद बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था। दो लोगों की मौत हो गई है, 5-6 लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं, उन्हें भी जल्द ही बचा लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इमारत का निर्माण अवैध रूप से किया जा रहा था। राज्य प्रशासन द्वारा भवन निर्माण की आधिकारिक अनुमति नहीं दी गई थी। हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस इमारत के निर्माण में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मृतकों और घायलों को देंगे मुआवजा

इससे पहले एक्स पर पोस्ट कर सीएम ने कहा कि कोलकाता नगर निगम के गार्डन रीच क्षेत्र में एक निर्माणाधीन इमारत के ढहने की घटना के बारे में जानकर दुख हुआ। गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। हमारे मेयर, अग्निशमन मंत्री, सचिव और पुलिस आयुक्त, नागरिक, पुलिस, अग्निशमन और आपदा प्रबंधन अधिकारी और टीमें (एनडीआरएफ, केएमसी और केपी टीमों सहित) आपदा को कम करने के लिए पूरी रात साइट पर रहे हैं। सीएम ने कहा कि हम मृतकों के परिजनों और घायलों को मुआवजा देंगे।"

राहत बचाव अभियान जारी, कुछ लोग फंसे हो सकते

सोमवार को आधी रात में गार्डन रीच इलाके में हजारी मोल्ला बागान में इमारत ढह गई। कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल ने घटनास्थल का दौरा किया और बचाव अभियान का जायजा लिया। घटनास्थल पर एम्बुलेंस भी तैनात की गईं। अधिकारी ने कहा कि जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए तलाशी अभियान अभी भी जारी है, जो मलबे में फंसे हो सकते हैं।

बगल की झुग्गी पर गिरी इमारात

निवासियों ने कहा कि इमारत गिरने से पहले कंक्रीट के टुकड़े गिरे थे। जब इमारत गिरी तो तेज आवाज हुई और धूल का घना बादल इलाके में छा गया। एक अन्य एक निवासी ने बताया कि निर्माणाधीन इमारत में कोई नहीं रहता था, लेकिन यह बगल की झुग्गियों पर गिर गई। हमें डर है कि कई लोग अभी भी मलबे के नीचे फंसे हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News