S Jaishankar: पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, SCO मीटिंग में होंगे शामिल

SCO Meeting in Pakistan: विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ मीटिंग के लिए पाकिस्तान जाएंगे। मीटिंग 15 और 16 अक्टूबर को होनी है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-04 16:56 IST

S Jaishankar (Pic: Social Media)

SCO Meeting in Pakistan: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे। जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में शामिल होने के लिए जा रहे हैं। यह बैठक 15-16 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। इस साल इस बैठक की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है। इस साल की बैठक के लिए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की अध्यक्षता पाकिस्तान के पास है। यह बदलती रहती है। पाकिस्तान ने अगस्त में भारत के प्रधानमंत्री को इस बैठक में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया था। अब इस बैठक में शामिल होने के लिए भारत के विदेश मंत्री जाएंगे। 

15-16 अक्टूबर को होगी बैठक 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस बैठक में शामिल होने के लिए सदस्य देशों को निमंत्रण भेजा था। इसी के तहत भारत को भी आमंत्रित किया गया था। कुछ देशों ने पहले ही भागीदारी की पुष्टि कर दी है। हालांकि अभी तक इसकी जानकारी नहीं दी गई है। बैठक 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित की जाएगी। इससे पहले मंत्रिस्तरीय बैठक और वरिष्ठ अधिकारियों की कई बैठकें की जाएंगी। SCO में आठ देश शामिल हैं। इनमें भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के नाम शामिल हैं। बैठक सभी देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक और मानवीय सहयोग सहित कई मुद्दों पर केंद्रित होगी। पिछले साल इस बैठक की मेजबानी भारत ने की थी। 

पिछले साल भारत ने की थी मेजबानी

पाकिस्तान से पहले पिछले साल इस बैठक की मेजबानी भारत ने की थी। उस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ऑनलाइन शामिल हुए थे। इसके साथ ही तत्तकालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो मई 2023 में गोवा आए थे। बता दें कि SCO विदेश मंत्रियों की परिषद की 2 दिवसीय बैठक में भाग लेने पहुंचे थे। बिलावल भुट्टो 12 वर्षों में भारत का दौरा करने वाले पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री बने। इस बार भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में होने वाली इस बैठक में शामिल होंगे। 

Tags:    

Similar News