बच्चों के यूरिन से वन विभाग पकड़ेगा भेड़िया, जानिए क्या है नया नुस्खा

Wolf Catch Trick: बहराइच में भेड़िये को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम ने नया प्लान बनाया है। जानिए क्या है।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-02 09:39 GMT

Wolf Catch Trick: यूपी के बहराइच में इन दिनों आदमखोर भेड़ियें का खौफ काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। आये दिन कुछ न कुछ ऐसी घटनाये जरूर देखने को मिल जाती है जिससे लोग सख्ते में आ जाते है। वन विभाग की टीम लगातार भेड़ियो को पकड़ने के लिए एक्टिव है लेकिन अभी भी कुछ भेड़िये ऐसे है जो खुलेआम घूम रहे है। अब उनको पकड़ने के लिए वन विभाग टेडी डॉल का इस्तेमाल करेगा। खास बात ये है कि इन 'डॉल' को बच्चों के यूरिन में भिगोया जायेगा।

'टेडी डॉल' को बनाया जायेगा दिखावटी चारा

आदमखोर भेड़िये को पकड़ने के लिए वन विभाग 'टेडी डॉल' को दिखावटी चारे के रूप इस्‍तेमाल करेगा। इन टेडी डॉल को बच्चों के यूरिन में भिगाया जायेगा। ताकि इनसे बच्चों जैसी गंध आए और भेड़िये इनकी तरफ खिंचे चले आएं। इन 'टेडी डॉल' को नदी के किनारे, भेड़ियों के आराम करने के स्थानों और मांद के करीब रखा गया है। ये आदमखोर भेड़िये काफी ज्यादा शातिर होते है। ये रात में शिकार करने के बाद, अपनी मांद में लौट जाते हैं। लगातार अपनी जगह भी बदलते रहते है। ग्रामीणों पर हमला कर रहे इन आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग अब बच्चों के यूरिन में भिगोई गई रंग-बिरंगी गुड़ियों का इस्तेमाल कर रहा है।

वन विभाग की टीम ने क्या कहा

प्रभागीय वन अधिकारी अजीत प्रताप सिंह ने न्यूज एजेंसी को बताया कि भेड़िये लगातार अपना स्थान बदल रहे हैं। आमतौर पर वे रात में शिकार करते हैं और सुबह तक अपने मांदों में वापस लौट जाते हैं। अब हमारी रणनीति उन्हें गुमराह करना और उन्हें रिहायशी इलाकों से दूर उनके मांदों के पास रखे जाल या पिंजरों की ओर आकर्षित करना है। जिससे कि हम उन्हें पकड़ सके। आपको बता दें कि वन विभाग थर्मल ड्रोन का उपयोग करके उनका पीछा कर रहे हैं। उनके आस- पास पटाखे फोड़कर उनको सुनसान इलाकों की ओर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News