G-20 Summit in Varanasi: काशी में चल रहा G20 का सफल आयोजन

G-20 Summit in Varanasi: भारत 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक G20 की अध्यक्षता कर रहा है। जिसके अंतर्गत भारत के 60 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकें आयोजित की जा रही है। भारत की 100वीं जी20 बैठक वाराणसी में आयोजित हुई है।

Update: 2023-04-18 21:03 GMT
Pic Credit (Twitter)

G-20 Summit in Varanasi: भारत की 100वीं जी20 बैठक काशी नगरी में आयोजित हो रही है। भारत ने सोमवार को वाराणसी में कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों (एमएसीएस) की बैठक की मेजबानी की है, भारत देश में जी20 की 100वीं बैठक बन गई। काशी में सोमवार से शुरू हुई, G 20 की तीन दिवसीय बैठक का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने किया।

भारत में G-20 बैठक का फोकस मोटे अनाजों पर

एक प्रशासनिक प्रेस रिलीज के अनुसार, वाराणसी में छह बैठक होंगी, जहां 20 शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय देशों के प्रतिनिधि पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ, खाद्य सुरक्षा और जलवायु के अनुकूल खेती पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। एक स्वस्थ और समृद्ध जीवन का संदेश दुनिया को देंगे। सम्मेलन से पहले कृषि कार्य समूह की विशेष बैठक वाराणसी में सोमवार से शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री के आदेश पर संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को मिलेटस वर्ष घोषित किया था। इसलिए, विदेशी प्रतिनिधि तीन दिवसीय बैठक के दौरान मुख्य भोजन में मोटे अनाज (बाजरा) को शामिल करने पर जोर दें रहे है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि डेलीगेट्स को न केवल बाजरे के स्वाद से परिचित कराना है उन्हें किसानों से मिलने, उनके स्टार्टअप के साथ बातचीत करने के लिए उनसे मिलवाया भी जा रहा है। इन जानकारियों को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि अब मोटे अनाज की मांग भारत के साथ-साथ दुनिया भर में भी बढ़ेगी। जिससे रोजगारी न भारत में बढ़ेगी बल्कि विश्व स्तर पर बढ़ेगी किसानों की आय में भी वृद्धि होगी ही साथ ही खाद्य-पोषण सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

मंगलवार को विशेषकर, प्रतिनिधि कृषि अनुसंधान और विकास में डिजिटल कृषि और टिकाऊ कृषि मूल्य श्रृंखलाओं और सार्वजनिक-निजी भागीदारी पर चर्चा किया गया।

विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में डेलीगेट्स हुए शामिल

वाराणसी में जी-20 की बैठक को लेकर योगी सरकार ने विभिन्न देशों के डेलीगेट के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए हैं। G-20 सम्मेलन के अंतर्गत वाराणसी में चल रहे बैठक में पहुंचे विदेशी मेहमानों ने सोमवार को देर शाम नमो घाट पहुंचकर काशी की सुंदरता को निहारा है। नमो घाट पर जी-20 सम्मेलन में शामिल हुए डेलिगेट्स का परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया। वहीं नमो घाट पर स्वागत के दौरान नृत्य कर रहे कलाकारों के साथ मेहमानों ने भी एक दो स्टेप दिए। नमो घाट से मेहमानों को क्रूज की सवारी कराकर मेहमानों ने दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती में शामिल हुए है। इस मौके पर पूरे बनारस शहर और सभी गंगा घाटों को भी बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है।

Tags:    

Similar News