'...कुत्ता प्रेमी क्यों नहीं आते बचाने?’ लोकसभा में सुनाई दी डॉग अटैक की गूंज, इस MP ने उठाया मुद्दा

Dog Attack: गाजियाबाद से बीजेपी सांसद अतुल गर्ग लोकसभा में कुत्तों के हमलों का मामला उठाते हुए कहा कि देशभर में साढ़े 30 लाख लोगों को कुत्‍तों ने काटा है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-06 08:53 GMT

Dog Attack Issue: राजधानी दिल्ली, लखनऊ सहित देश भर में कत्ते काटने के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। आए दिन पेपर में किसी न किसी जगह की कत्तों ने लोगों को पर किया हमला कि खबरें मिलती रहती हैं, लेकिन शायद देश ही संसद में अभी तक किसी राजनीति दल ने यह मामला उठाया हो। हालांकि भाजपा सांसद ने लोगों की संवेदनाएं देखते हुए लोकसभा में मंगलवार को कुत्ता के हमला का मामला उठाया। बीजेपी सांसद ने सदन को अवगत कराया कि कत्ते काटने की घटनाओं की वजहों से शहरों में एक आंतक का माहौल छाया हुआ है, खासकर मेरी शहर में। बच्चे खुले में खेल नहीं सकते है। बड़े बुजुर्गों को गलियों और सड़कों पर संभलकर चलना पड़ रहा है, पता नहीं कब कौन कुत्ता उन्हें अपना निशाना बना ले।

भाजपा सांसद ने उठाया कत्ते हमले का मुद्दा

गाजियाबाद से बीजेपी सांसद अतुल गर्ग लोकसभा में कुत्तों के हमलों का मामला उठाते हुए कहा कि देशभर में साढ़े 30 लाख लोगों को कुत्‍तों ने काटा है। इसमें 286 लोगों की मौत हुई हैं। अगर ये आंकड़ा ठीक है तो मेरे गाजियाबाद में एक साल में 35 हजार लोग कुत्‍ते के काटने का शिकार हुए हैं। इस हमले का शिकार छोटे बच्चे सबसे अधिक हुए हैं।

आवारा कुत्ता कटाने पर बचाने नहीं आते कुत्ता प्रमी

सांसद ने लोकसभा में एक अखबार में खबर छपी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि गाजियाबाद में एक बच्‍चे का कान कुत्‍ते ने काट लिया। चार दिन पहले एक खबर आई थी रेबीज के चलते एक बच्‍चे की दर्दनाक मौत हुई। अगर कुत्‍ता पालतू हो और वो किसी को काट ले तो इसके लिए उसका मालिक जिम्मेदारी होती है, पर कोई आवारा कुत्‍ता काट ले तो इसके लिए काटने वाले शख्‍स के सामने काई कुत्‍ता प्रेमी नहीं आता है और उसे बचाने के लिए नहीं आता है।

फिर से पुनर्विचार की जरूरत

सांसद ने सदन से निवेदन किया पहले भी संसद के अंदर और सुप्रीम कोर्ट के अंदर बहुत सारे मामलों पर पुनर्व‍िचार हुआ है। फिर होने की जरूरत है। इस पर दोबारा से कमेटी बनाकर दोबारा विचार होना चाहिए जो यह कह रहे हैं कि एबीसी कार्य अच्‍छा चल रहा है तो मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि कुत्‍तों काटने और उनसे मरने वाले लोगों की संख्‍या बढ़ क्‍यों रही है?

मानवता को प्राथमिकता मिलनी चाहिए

सांसद ने कहा कि मेरे शहर के बच्‍चे खेल नहीं सकते हैं और लोग घूम नहीं सकते हैं। एक आतंक का वातावरण शहर में बना हुआ है और भी जगह बना हुआ होगा। इन नियमों में पशु प्रेमी और मानव की स्‍वतंत्रता के बीच में कोई न कोई असंतुलन है। मानवता को प्राथमिकता मिलनी चाहिए अपने निवेदन है कि इस विषय पर एक कमेटी बना दें।

Tags:    

Similar News