खाताधारकों के लिए खुशखबरी: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने की ये बड़ी घोषणा

ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने शुक्रवार को ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के कामगारों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) सृजित करने के लिए ऑनलाइन सुविधा पेश की है। इससे कर्मचारी खुद ही ऑनलाइन तरीके से यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सकेंगे।

Update: 2019-11-01 18:38 GMT
खाताधारकों के लिए खुशखबरी: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने की ये बड़ी घोषणा

नई दिल्ली : ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने शुक्रवार को ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के कामगारों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) सृजित करने के लिए ऑनलाइन सुविधा पेश की है। इससे कर्मचारी खुद ही ऑनलाइन तरीके से यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सकेंगे। अभी कर्मचारियों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के लिए नियोक्ताओं के जरिये आवेदन करना होता था। अब ईपीएफओ की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है।

यह भी देखें... हैलोवीन पार्टी बनी मौत का बुलावा, हुई गोलाबारी में सच में भूत बन गए लोग

ये है खास सुविधा

इसके साथ ही ईपीएफओ ने 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए पेंशन भुगतान आदेश जैसे पेंशन संबंधित अन्य दस्तावेज डिजिलॉकर में डाउनलोड करने की भी सुविधा शुरू की है। लेबर मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफओ के 67वें स्थापना दिवस पर यहां इन दोनों सुविधाओं की शुरुआत की। उन्होंने ई-निरीक्षण की भी शुरुआत की।

यह भी देखें... INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत अर्जी खारिज, जेल में मिलेंगी ये सुविधाएं

ईपीएफओ पेंशन

सूत्रों से मिली रिपोर्ट्स में कहा गया था कि ईपीएफओ पेंशन की उम्र सीमा को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल कर सकता हैं। इसके लिए ईपीएफ एक्ट 1952 में बदलाव करने की तैयारी की जा रही है। इसे बदलने के पीछे सबसे बड़ा कारण विश्वभर में तय की गई उम्र को बताया जा रहा है।

विश्व के ज्यादातर पेंशन फंड में पेंशन की उम्र 65 साल तय की गई है, इसीलिए इसे बदलने की तैयारी है। अगर ईपीएफओ यह कदम उठाता है तो नौकरीपेशा लोगों की रिटायरमेंट उम्र भी 2 साल बढ़ सकती है। बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव कैबिनेट अप्रूवल के लिए लेबर मिनिस्ट्री को भेजा जाएगा।

यह भी देखें... बेंगलुरुः कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती

Tags:    

Similar News