कोरोना पर अच्छी खबर: जंग जीत रहा देश, 6 महीने में पहली बार हुआ ऐसा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, करीब दो हफ्तों से रोज होने वाली मौतों का आंकड़ा भी हजार से नीचे बना हुआ है। इसके साथ ही सक्रिय मामलों में भी लगातार कमी आ रही है। मार्च के बाद कोरोना महामारी की वजह से मृत्युदर सबसे कम हो गई है।

Update:2020-10-16 22:17 IST
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, करीब दो हफ्तों से रोज होने वाली मौतों का आंकड़ा भी हजार से नीचे बना हुआ है।

 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस को लेकर अच्छी खबर है। अब कोरोना के मामले धीरे-धीरे काम होते जा रहे हैं। नए मामलों में लगातार कमी हो रही है। इसके साथ ही ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। देश के अन्य प्रदेशों में कुल मिलाकर नए मामलों में कमी देखी जा रही है या लगभग स्थिरता बनी हुई है।

देश में महाराष्ट्र कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह से प्रभावित है। अब महाराष्ट्र में भी हालात स्थिर नजर आ रहे हैं। नए मामलों में थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव दिख रहा है। शुक्रवार को 11,447 नए केस मिले और कुल संक्रमितों की संख्या 15.76 लाख हो गई। राज्य में 306 और लोगों की मौत हुई है।

मौतों का आंकड़ा हजार से नीचे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, करीब दो हफ्तों से रोज होने वाली मौतों का आंकड़ा भी हजार से नीचे बना हुआ है। इसके साथ ही सक्रिय मामलों में भी लगातार कमी आ रही है। मार्च के बाद कोरोना महामारी की वजह से मृत्युदर सबसे कम हो गई है।

ये भी पढ़ें..बच्ची ने तोड़ा भूख से दम: परिवार को भूली योगी सरकार, अजय लल्‍लू ने पहुंचाई मदद

मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों के दौरान 63,371 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 73.70 लाख तक पहुंच गई है। हालांकि सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें से अब तक 64.53 लाख लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं और सक्रिय मामलों की संख्या 8.04 लाख रह गई है, जो कुल मामलों का 10.92 प्रतिशत है। इस दौरान कोरोना से 895 लोगों की मौत हुई है और कुल मृतकों की संख्या 1.12 लाख हो गई है। चार अक्टूबर से प्रतिदिन मरने वालों की संख्या भी हजार से नीचे है।

ये भी पढ़ें..मल्लिका शेरावत ने खोली पोल: फिल्मों में समझौता करने से किया मना, तो हुआ ऐसा…

भारत में सबसे कम मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां कोरोना महामारी की वजह से सबसे कम मौतें हो रही हैं। मंत्रालय ने कहा है कि भाररत में प्रति 10 लाख आबादी पर मौतों का आंकड़ा 81 है, तो वहीं वैश्विक औसत 141.7 मौतों का है। ब्राजील में यह आंकड़ा 716 और अमेरिका में 672 है।

ये भी पढ़ें..बनारस की 400 साल की परंपरा: अब टूटेगी, पहली बार नहीं होगा भरत मिलाप मेला

मंत्रालय के मुताबिक, 22 मार्च के बाद देश में कोरोना से मृत्युदर सबसे कम स्तर पर पहुंच गई है। 22 मार्च के बाद मृत्युदर सबसे कम 1.52 प्रतिशत पर आ गई है। वहीं, मरीजों के ठीक होने(रिकवरी रेट) की दर बढ़कर 87.56 प्रतिशत हो गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News