खतरा है ये मास्क: वायरस से नहीं करता सुरक्षा, रोक दें 'अनुचित' इस्तेमाल

कोरोना संकट के तकरीबन छह महीने बीतने के बाद भी लोग अब तक नहीं समझ पाए कि कौन से मास्क कहाँ और किस तरीके से लगाना हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने मास्क को लेकर बड़ी चेतावनी दी है।

Update: 2020-07-21 14:33 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार लगातार अनिवार्य तौर पर मास्क पहनने की सलाह दे रही हैं, हालाँकि कोरोना संकट के तकरीबन छह महीने बीतने के बाद भी लोग अब तक नहीं समझ पाए कि कौन से मास्क कहाँ और किस तरीके से लगाना हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने मास्क को लेकर बड़ी चेतावनी दी है। दरअसल केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर N 95 मास्क पहनने के खिलाफ चेतावनी दी।

केंद्र ने दी N-95 मास्क पर बड़ी चेतावनी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों के प्रिंसिपल सेक्रेटरी को चिट्ठी लिखी है। इस पत्र में कहा गया कि N-95 मास्क का गलत इस्तेमाल हो रहा है। दरअसल फिल्टर या रेस्पिरेटर लगे हुए मास्क वायरस को रोकने में नाकाम होते हैं और ये फायदा देने की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एन-95 मास्क के अनुचित इस्तेमाल को रोकने के निर्देश

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक राजीव गर्ग ने अपने पत्र में सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभागों से अनुरोध किया कि इस मास्क का इस्तेमाल न करें। उन्होंने लिखा, 'छिद्रयुक्त श्वसनयंत्र लगा एन-95 मास्क कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए गए कदमों के विपरीत है क्योंकि यह वायरस को मास्क के बाहर आने से नहीं रोकता।' उन्होंने आग्रह किया कि सभी संबंधित लोगों को निर्देश दिए जाएँ कि वे फेस/माउथ कवर के इस्तेमाल का पालन करें और एन-95 मास्क के अनुचित इस्तेमाल को रोकें।

ये भी पढ़ें- इंतज़ार खत्म: आ गया 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट, अभी करें ऐसे चेक….

 

N 95 कैसे होता है नुकसान दायक:

कोई व्यक्ति संक्रमित हो और उसने फिलटर वाला मास्क लगा रखा हो, यानी N 95 मास्क का इस्तेमाल करता हो तो उसकी सांस में मौजूद वायरस फिल्टर यानी रेस्पिरेटर के जरिए बाहर निकल सकता है। ऐसे में ये फायदा कम और नुकसान ज्यादा कर सकते हैं।

 

बता दें कि ये मास्क खास परिस्थितियों में अस्पताल के डॉक्टरों के लिए या फिर प्रदूषण से बचाव के लिए लगाए जाते हैं। वर्तमान में लोग बड़े पैमाने पर N-95 मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केंद्र की चेतावनी अहम हैं।

ये भी पढ़ेंः वैज्ञानिकों की बड़ी खोज: पहली बार स्वस्थ इंसान में मिला ये DNA, शरीर में हुआ बदलाव

मास्क को लेकर जारी हुई एडवाइजरी:

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने अप्रैल में कोरोना संकट से बचने को लेकर एडवाइजरी जारी की थीं, जिसमें कहा गया था कि लोग घर में बने मास्क का इस्तेमाल करें और उससे चेहरे और नाक को ढंके। वहीं घरों से बाहर निकलने पर नाक-मुंह को ढंककर निकलें। इन मास्क को हर रोज धोने की सलाह दी गयी। इसके अलावा मुंह ढकने के लिए कॉटन के कपड़े का भी इस्तेमाल करने को कहा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News