Hanuman Jayanti 2023: देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही हनुमान जयंती, जहांगीरपुरी में कड़ी सुरक्षा के बीच एक यात्रा पूरी

Hanuman Jayanti 2023: सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में लोग हनुमार मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं हर जगह पुलिस प्रशासन को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है।

Update: 2023-04-06 08:50 GMT
देश भर में मनाई जा रही हनुमान जयंती ( आशुतोष त्रिपाठी)

Hanuman Jayanti 2023: आज देश भर में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। लोग अपनों को शुभकामना संदेश भेज रहे हैं। सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में लोग हनुमार मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं हर जगह पुलिस प्रशासन को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। हनुमान जयंती पर केंद्र सरकार भी नजर बनाए हुए है। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त रखने का निर्देश दिया है।

जहांगीरपुरी में कड़ी सुरक्षा के बीच एक यात्रा पूरी

जहांगीरपुरी में एच ब्लॉक में निकाली गई एक शोभायात्रा खत्म हो गई है। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यात्रा निकाली गई थी। पुलिस ने सीसीटीवी और ड्रोन के जरिए इलाके में लगातार निगरानी की थी। वहीं विश्व हिंदू परिषद की दूसरी यात्रा ई ब्लॉक से दो बजे निकाली जाएगी।

हनुमान जयंती पर यूपी में अलर्ट, CCTV-ड्रोन के जरिए निगरानी

राज्य के कई संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और शोभायात्रा के दौरान उपद्रवियों पर नजर बनाए रखने के लिए CCTV-ड्रोन से निगरानी की जा रही है।

जहांगीरपुरी में 2 बजे निकाली जाएगी शोभायात्रा

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती पर शोभायात्रा के लिए दिल्ली पुलिस ने इजाजत दे दी है। जहांगीरपुरी में आज दोपहर दो बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा से पहले दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के साथ ही दंगा नियंत्रण वाहन भी तैनात किए गए हैं। इस बार दिल्ली पुलिस की ओर से केवल दो रूटों पर ही शोभा यात्रा निकालने की अनुमति दी गई है, जोकि 200 मीटर की होगी।

इस खास अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व कांग्रेस समेत कई बड़े नेताओं ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी है, आइए जानते हैं किसने क्या कहा है।

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि आप सभी को हनुमान जयंती की ढेरों शुभकामनाएं। इस पावन पर्व पर भगवान हनुमान के चरणों में वंदन के साथ मैं हर किसी के कल्याण की कामना करता हूं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दी बधाई

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बधाई देते हुए लिखा कि संकट कटै मिटै सब पीरा। जो सुमिरै हनुमत बलबीरा।। भक्ति, शक्ति, समर्पण और अनुशासन के प्रतीक भगवान हनुमान जयंती की समस्त देशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएँ। बालाजी महाराज की कृपा हम सभी पर बनी रहे, उनके आशीर्वाद से सबका कल्याण हो, ऐसी मंगल कामना करता हूँ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई देते हुए लिखा कि रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि। 'श्री हनुमान जयंती' की सभी प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं!

वहीं कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा गया कि हनुमान जयंती के पावन अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। आप सब पर पवनपुत्र हनुमान जी की कृपा दृष्टि बनी रहे। जय जय सियाराम

हनुमान जयंती को लेकर एडवाइजरी

हनुमान जयंती को लेकर गृहमंत्रालय में एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय ने रामनवमी के दौरान पश्चिम बंगाल और बिहार में हुई सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को छह अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर पर कानून-व्यवस्था एवं शांति सुनिश्चित करने तथा समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करने वाले संभावित तत्वों पर नजर रखने का निर्देश दिया था।

Tags:    

Similar News