Haryana Election Result : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग, EVM की बैट्री पर उठाए सवाल और 20 शिकायतें रखी सामने

Haryan Election Ressult : कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग को हमने अपनी 20 शिकायतों के बारे में जानकारी दी है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-09 19:31 IST

Haryan Election Ressult : हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद से ईवीएम की विश्वसनीयता सवालों के घेरे में है। कांग्रेस ने ईवीएम ईवीएम की बैटरी से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए कहा कि जहां पर 99 फीसदी बैटरी थी, वहां पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है और जहां पर 60-70 फीसदी बैटरी थी वहां कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। अब इन्हीं शिकायतों को लेकर कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की और 20 शिकायतें सामने रखी हैं। 

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को हमने अपनी 20 शिकायतों के बारे में जानकारी दी है। इनमें 7 शिकायतें हमारे पास लिखित में मौजूद हैं। इन शिकायतों में EVM के 99% बैट्री से जुड़ा मामला है, जिससे हमने चुनाव आयोग को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि अजय माकन और एएम सिंघवी ने मांग रखी है कि उन मशीनों को सील किया जाए। हम चुनाव आयोग को अगले 48 घंटे में कुछ और शिकायतें उपलब्ध कराएंगे। चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वे इस पर संज्ञान लेंगे। उन्होंने बताया है कि वे विधानसभा वार हमें सभी शिकायतों के बारे में लिखित में जानकारी देंगे।  

99 फीसदी बैट्री बनी संदेह का कारण

कांग्रेस नेता उदयभान ने कहा कि हमने चुनाव आयोग को सभी शिकायतों की जानकारी दी है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने खुद कहा था कि हमने सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं और हम सरकार बनाएंगे। इसलिए चुनाव में इस्तेमाल होने वाली EVM मशीनों की 99% बैट्री संदेह का कारण बन गईं हैं। हमने बहुत सारी विधानसभाओं में रिटर्निंग ऑफिसर से VVPAT की पर्चियों के मिलान की बात कही थी, जो नहीं की गईं। चुनाव आयोग को जनता के सामने इस बारे में बात रखनी चाहिए, ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।

ईवीएम से छेड़छाड़ और काउंटिंग में देरी हुई

भूपिन्दर हुड्डा ने कहा कि हरियाणा का नतीजा बहुत ही आश्चर्यचकित करने वाला है। सभी एजेंसियों के सर्वे में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बन रही थी, लेकिन जो नतीजे आए, वो बेहद चौंकाने वाले हैं। हरियाणा के कई जिलों से शिकायतें आई हैं कि EVM के साथ छेड़छाड़ हुई है और बहुत सारी जगहों पर काउंटिंग में देरी हुई है। हमने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। चुनाव आयोग से मुलाकात के दौरान कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, अशोक गहलोत, अजय माकन, भूपिन्दर सिंह हुड्डा, जयराम रमेश, उदय भान और एएम सिंघवी मौजूद रहे।

बता दें कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणाम 8 अक्टूबर को आए हैं। यहां कुल 90 सीटों में भारतीय जनता पार्टी को 48 सीटों पर जीत मिली है, जबकि कांग्रेस महज 37 सीट ही जीतने में कामयाब हो सकी है। चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस ने चुनाव आयाेग पर डाटा जारी करने में देरी करने और ईवीएम से छेड़छाड़ किए जाने का आरोप लगाया था।

Tags:    

Similar News