Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को हरियाणा देगा सिल्वर मेडल विजेता का सम्मान, CM ने की सभी सुविधाएं और इनाम देने की घोषणा

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती को अलविदा कहने का बड़ा ऐलान कर दिया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-08 03:29 GMT

Vinesh Phogat, Haryana CM Nayab Singh Saini  (photo: social media )

Vinesh Phogat: भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट को भले ही पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पूर्व अयोग्य घोषित कर दिया गया हो मगर हरियाणा सरकार ने विनेश को सिल्वर मेडल विजेता की तरह सम्मान देने का ऐलान किया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि पदक विजेता की तरह ही विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन किया जाएगा। सैनी ने कहा कि रजत पदक विजेता की तरह विनेश फोगाट को सम्मान, इनाम और सारी सुविधाएं दी जाएंगी।

पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती को अलविदा कहने का बड़ा ऐलान कर दिया है। फाइनल मुकाबले से पूर्व 100 ग्राम अधिक वजन मिलने पर विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। भारतीय दल ने विनेश फोगाट का वजन तय मानक के भीतर लाने की सारी रात कवायद की थी मगर इस काम में कामयाबी नहीं मिल सकी थी।

विनेश को बताया हरियाणा की बहादुर बेटी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर विनेश फोगाट को हरियाणा की बहादुर बेटी बताया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से ओलंपिक के रजत पदक विजेता को जो भी सम्मान, इनाम और सुविधाएं दी जाती हैं, वे सभी विनेश फोगाट को कृतज्ञता पूर्वक दी जाएंगी।

उन्होंने लिखा कि हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक में फाइनल में प्रवेश किया था। किन्हीं भी कारणों से वो भले ही ओलंपिक का फाइनल न खेल पाई हों, लेकिन हम सबके लिए वह एक चैंपियन हैं।

हमारी सरकार ने फैसला किया है कि विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन एक मेडल विजेता की तरह ही किया जाएगा। हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, इनाम और सुविधाएं देती है, वे सभी विनेश फोगाट को भी कृतज्ञता पूर्वक दी जाएंगी। हमें आप पर गर्व है विनेश।

कुश्ती से संन्यास का विनेश का ऐलान

पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल मुकाबले से पूर्व अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती को अलविदा कहने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने इस फैसले की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा,मां, कुश्ती मेरे से जीत गई। मैं हार गई। माफ करना। आपका सपना, मेरी हिम्मत, सब टूट चुके। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी। माफी।

अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ एब्रीटेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में अपील की थी। उनका कहना था कि उन्हें इस इवेंट के लिए सिल्वर मेडल दिया जाना चाहिए।


हरियाणा सरकार की ओर से बड़े इनाम की घोषणा

हरियाणा सरकार की ओर से पेरिस ओलंपिक से पूर्व पदक जीतने वालों को बड़ा इनाम देने की घोषणा की गई थी। हरियाणा सरकार ने ऐलान किया था कि गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 6 करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को 4 करोड़ और ब्रान्ज मंडल जीतने वाले खिलाड़ी को ढाई करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपए देने का भी ऐलान किया गया था।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने ओलंपिक के मेडल के हिसाब से ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी की सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा कर रखी है। वजन अधिक होने के कारण पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को भले ही अयोग्य घोषित कर दिया गया हो मगर अब उन्हें रजत पदक विजेता की तरह इनाम और सुविधाएं मिलेंगी। 



Tags:    

Similar News