भारी बारिश से सावधान: देश के इन इलाकों में खतरा, जारी हुआ अलर्ट

गोदावरी नदी का पानी गुरुवार को हुई बारिश के कारण खतरे के निशान के करीब बह रहा है। सूत्रों के अनुसार नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से आंध्र प्रदेश के दोव्लेश्वरम स्थित सर आर्थर कॉटन बैराज में पानी का प्रवाह बढ़ सकता है।

Update: 2020-08-21 14:10 GMT
भारी बारिश से सावधान: देश के इन इलाकों में खतरा, जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्ली: भारी बारिश के कारण देश के कई राज्यों में बाढ़ आ गई है। बाढ़ की वजह से लाखों लोग प्राकृतिक आपदा झेल रहे हैं। इस बीच जल शक्ति मंत्रालय ने शुक्रवार को देश के पांच राज्यों में भयंकर बारिश की चेतावनी जारी की है। मंत्रालय ने बताया है कि अगले 3 से 4 दिन में ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में कड़ी चौकसी बरतने की जरूरत है।

नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है

बता दें कि जल शक्ति मंत्रालय ने कहा कि भारी बारिश के कारण गोदावरी, कृष्णा और नर्मदा के साथ-साथ उनकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है। गोदावरी नदी का पानी गुरुवार को हुई बारिश के कारण खतरे के निशान के करीब बह रहा है। सूत्रों के अनुसार नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से आंध्र प्रदेश के दोव्लेश्वरम स्थित सर आर्थर कॉटन बैराज में पानी का प्रवाह बढ़ सकता है। दूसरी ओर कृष्णा नदी भी पूरे उफान पर है और श्रीशैलम जलाशय लगभग पूरी तरह से भर गया है। जलाशय के सातों गेट खोल दिए गए हैं और दोनों तटों पर दो स्टेशनों में बिजली उत्पादन के बाद 3.84 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था।

ये भी देखें: पीरियड्स में देरी से हो सकते है ये नुकसान, इसे न करें नजरअंदाज

नदियां खतरे के निशान के करीब

तेलंगाना के भद्राचलम में गोदावरी का जलस्तर चेतावनी स्तर से लगभग 43 मीटर नीचे गिर गया था। लेकिन भारी बारिश के बाद इसमें फिर से वृद्धि हो गयी और यह खतरे के निशान के करीब पहुंच गया। केंद्रीय जल आयोग के पूर्वानुमान के अनुसार बाढ़ का पानी गुरुवार देर रात खतरे के स्तर को छू लेगा। पूर्व और पश्चिम गोदावरी जिलों के दर्जनों गांव अब भी बाढ़ की चपेट में हैं।

भारी बारिश के कारण स्थिति और गंभीर

जल स्तर घटने से लोगों को कुछ राहत मिली थी। लेकिन भारी बारिश के कारण स्थिति के और गंभीर होने की आशंका पैदा हो गयी है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सूत्रों ने कहा कि दोनों जिलों में राहत शिविर काम कर रहे हैं और बाढ़ का खतरा पूरी तरह से खत्म होने तक वे चालू रहेंगे।

ये भी देखें: जम्मू-कश्मीर में तबाही: खिसक गया पूरा का पूरा पहाड़, फंसे सैकड़ों लोग

मुंबई के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उधर, IMD मुंबई के डायरेक्टमर जनरल केएस होसालिकर ने कहा कि महाराष्ट्र के कई जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है। होसालिकर ने कहा कि मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

Tags:    

Similar News