हिमाचल राज्यत्व दिवस: इंदिरा गांधी ने हिमपात के बीच की थी पूर्ण राज्य की घोषणा

इंदिरा गांधी ने 25 जनवरी 1971  को शिमला आकर  रिज मैदान में हजारों लोगों की भीड़ के बीच हिमाचल को पूर्ण राज्य प्रदान करने की घोषणा की थी। जब यह घोषणा की गई तो रिज मैदान पर बर्फ की फाहें गिर रही थीं।

Update: 2021-01-25 05:52 GMT
हिमाचल प्रदेश भारत का 18वां राज्य बन गया। उस वक्त लेडीज पार्क में आग जलाई गई। बर्फ के बीच में ही खुशी-खुशी नाटियों पर नृत्य हुआ था।

कांगड़ा: भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सोमवार को हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करेंगे। हर साल गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले हिमाचल में पूर्ण राज्यत्व दिवस मनाया जाता है। लेकिन इस बार गोल्डन जुबली है।इसलिए इसे काफी भव्यता के साथ मनाया जाएगा।

इस खास मौके पर जिला मुख्यालय के साथ उप मंडलीय मुख्यालयों में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सरकार की तरफ से ख़ास दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं।

जिसके मुताबिक हिमाचल के राजत्व दिवस की गोल्डन जुबली यानी 50 साल पूरे कर लेने की खुशी में प्रदेश भर में इसे भव्य तरीके से आयोजित करने का फैसला लिया गया है।

हिमाचल: जब इंदिरा गांधी ने हिमपात के बीच की थी पूर्ण राज्यत्व दिवस की घोषणा(फोटो: सोशल मीडिया)

रात आठ बजे से लेकर साढ़े आठ बजे तक बुझेगी लाइट

खास बात ये है कि इस बार प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला जिला मुख्यालय में आज रात आठ बजे से लेकर रात साढ़े आठ बजे तक लाइट्स ऑफ करके अपने अपने घरों और कार्यालयों, व्यापारिक संस्थानों में दीये जलाकर पूर्ण राज्यत्व दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। इसमें सभी की बराबर सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी, जिससे युवा पीढ़ी को भी हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व दिवस के बारे जागरुक किया जा सके।

गौरतलब है कि इस बार डीआरडीए सभागार, गांधी वाटिका और शहीद स्मारक में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, इसके अलावा धर्मशाला के कचहरी तथा कोतवाली में शिमला से पूर्ण राज्यत्व दिवस की लाइव कवरेज एलईडी स्क्रीन के माध्यम से दिखाई जाएगी।

हिमाचल: जब इंदिरा गांधी ने हिमपात के बीच की थी पूर्ण राज्यत्व दिवस की घोषणा(फोटो: सोशल मीडिया)

25 जनवरी 1971 को इंदिरा ने की थी हिमाचल को पूर्ण राज्य प्रदान करने की घोषणा

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 25 जनवरी 1971 को शिमला आकर रिज मैदान में हजारों लोगों की भीड़ के बीच हिमाचल को पूर्ण राज्य प्रदान करने की घोषणा की थी। जब यह घोषणा की गई तो रिज मैदान पर बर्फ की फाहें गिर रही थीं।

इस तरह हिमाचल प्रदेश भारत का 18वां राज्य बन गया। उस वक्त लेडीज पार्क में आग जलाई गई। बर्फ के बीच में ही खुशी-खुशी नाटियों पर नृत्य हुआ था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News