खून का जवाब खून! वायुसेना प्रमुख बोले-चीन हुआ आक्रमक तो भारत देगा तगड़ा जवाब

भारतीय वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने बड़ा एलान किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायुसेना प्रमुख ने कहा कि चीन को भारतीय सेना उसी भाषा में जवाब देगी।

Update: 2021-01-23 14:07 GMT
रही बात पाकिस्तान की तो पाकिस्तान भी आज आंतरिक रूप से इतना कमजोर हो चुका है। उसके यहां सत्ता संघर्ष इतना तेज है कि गृहयुद्ध जैसे हालात है। वित्तीय रूप से भी वह कमजोर है। ऐसे में उधर से भी इसकी संभावना नहीं है।

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख पर जारी तनाव के बीच भारतीय वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने बड़ा एलान किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायुसेना प्रमुख ने कहा कि चीन को भारतीय सेना उसी भाषा में जवाब देगी। अगर सीमा पर चीन आक्रामक होगा तो भारतीय सेना भी आक्रामक रवैया दिखाएगी।

जोधपुर के वायुसेना स्टेशन पर एक्स डेजर्ट नाइट-21 का आयोजन

दरअसल, इन दिनों जोधपुर के वायु सेना स्टेशन पर वायु अभ्यास एक्स डेजर्ट नाइट-21 का आयोजन हुआ है, जिसमें भारतीय वायुसेना और फ्रांस एयरफोर्स के लड़ाकू विमान अपना दमखम दिखा रहे हैं। 20 जनवरी से शुरू हुए एक्स डेजर्ट नाइट-21 में राफेल (Rafale) की गरज और आसमान में उसकी उड़ान का प्रदर्शन हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः Newstrack Top-5 खबरें: मोदी की बंगाल में हुंकार से किसानों के राजभवन मार्च तक

एयर मार्शल चीफ आरकेएस भदौरिया का चीन पर बयान

इन सब के बीच कार्यक्रम में शामिल इंडियन एयर मार्शल चीफ आरकेएस भदौरिया ने आज कहा कि वायुसेना के लिए 114 मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए राफेल की दावेदारी गंभीर है।

DRDO -Air Force मिलकर बना रहे फाइटर विमान

उन्होंने बताया कि वायुसेना और डीआरडीओ ने मिल कर AMCA एयरक्राफ्ट प्रोजेक्ट के तहत पांचवीं पीढ़ी के फाइटर विमान बनाने का कार्यक्रम शुरू किया है। वहीं कोशिश की जा रही है कि इस प्रोजेक्ट में छठीं पीढ़ी के युद्धक विमानों की खूबियों को भी जोड़ा जाए। हालंकि अभी एयरफोर्स और डीआरडीओ की परात्मिक्ता पांचवीं पीढ़ी के फाइटर एयरक्राफ्ट को तैयार करना है।

ये भी पढ़ेंः सेना को बड़ी कामयाबी: पाकिस्तान की चाल का खुलासा, मिली एक और सुरंग

भारत को इस महीने मिलेगा 3 और राफेल

इसके साथ ही उन्होने भारतीय बेड़े में शामिल फ्रांस के लड़ाकू विमान राफेल के बारे में भी जानकारी दी कि फिलहाल देश को अभी 8 राफेल मिलें है। इस महीने के आखिर तक 3 और राफेल भारत आ जाएंगे। बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमानों की डील हुई है, जिसके लिए देश 59000 करोड़ रुपए व्यय होने हैं।

ये भी पढ़ेंः राजनाथ सिंह ने ‘नेताजी’ को किया नमन, वीडियो पोस्ट कर कही ये बात

भारत-फ्रांस वायुसेना का संयुक्त

गौरतलब है कि जोधपुर में पांच दिवसीय डेजर्ट नाइट-21 मेगा युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के साथ फ्रांस की वायुसेना ने हिस्सा लिया है। फ्रांस की तरफ़ से राफेल, एयरबस ए-330 मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरटीटी), ए-400एम सामरिक परिवहन विमान और लगभग 175 वायुसैनिक इस अभ्यास में शामिल हुए। वहीं भारत की ओर से वायु सेना के विमानों में मिराज 2000, सु -30 एमकेआई, राफाल, आईएल -78 फ्लाइट के दौरान ईंधन भरने वाले विमान, एडब्ल्यूएसीएस तथा एईडब्ल्यू एंड सी विमान है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News