11 अक्टूबर तक खरीदें सस्ता सोना, मोदी सरकार लाई ये बड़ी स्कीम

फेस्टिव सीजन के दौरान लोग सोना खरीदते हैं। दिवाली और धनतेरस के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपके लिए इस बार त्योहार के मौके पर शानदार स्कीम लाई है।

Update: 2023-07-23 12:00 GMT

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन के दौरान लोग सोना खरीदते हैं। दिवाली और धनतेरस के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपके लिए इस बार त्योहार के मौके पर शानदार स्कीम लाई है।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2019-20 में निवेश का अवसर देर रही है। इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप 7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच निवेश कर सकते हैं। मोदी सरकार इस पहले चार बार गोल्ड में निवेश का मौका दे चुकी है।

यह भी पढ़ें...दुनिया की सबसे बड़ी पंचायत हो गई कंगाल! 1600 करोड़ से ज्यादा का घाटा

इस बार सरकार ने गोल्ड बॉन्ड की कीमत 3,788 रुपये प्रति ग्राम की तय की है। इस गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन माध्यम से निवेश करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...Happy Dussehra: रावण कर लेता एक यज्ञ तो भगवान राम होते पराजित, जानिए क्यों

ऑनलाइन माध्यम से गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर गोल्ड बॉन्ड की कीमत 3,738 रुपये प्रति ग्राम ही होगी। वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक इस अवधि के दौरान निर्गम मूल्य यानी इशू प्राइस 3,738 रुपये प्रति ग्राम होगा। इसकी आखिरी तारीख 11 अक्टूबर 2019 है।

गोल्ड बॉन्ड में आप सिर्फ 3,738 रुपये से निवेश कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत मोदी सरकार ने साल 2015 में की थी।

यह भी पढ़ें...धमाकों का शहर: हर रोज दहलता है लोगों का दिल, जी रहे डर-डर कर

इसकी खासियत

इस गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार में चल रहे दाम से कम होता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के गोल्‍ड की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से होती है। इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है। इसपर टैक्‍स की भी छूट दी जाती है। इसके अलावा स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

Tags:    

Similar News