मिसाइल से उड़ेगा चीन: भारत ने हासिल की बड़ी कामयाबी, ब्रह्मोेस छिड़ाएगा अब छक्के

भारत ने रविवार को भारतीय नौसेना के स्वदेशी स्टील्थ डिस्ट्रॉयर आईएनएस(INS) चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रुज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर शानदार कामयाबी हासिल की है।

Update: 2020-10-18 08:09 GMT
भारत ने रविवार को नौसेना के स्वदेशी स्टील्थ डिस्ट्रॉयर INS चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रुज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर शानदार कामयाबी हासिल की है।

नई दिल्ली। दुश्मन देशों से जारी तनाव के बीच भारत को एक बार फिर बड़ी सफलता मिली है। भारत ने रविवार को भारतीय नौसेना के स्वदेशी स्टील्थ डिस्ट्रॉयर आईएनएस(INS) चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रुज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर शानदार कामयाबी हासिल की है। इस परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अरब सागर में एक लक्ष्य का निशाना लगाया गया।

ये भी पढ़ें...युद्ध में खूनी मिसाइलें: हर रोज सैकड़ों मौतों से कांपी दुनिया, नहीं रुक रही ये जंग

बेहद अत्यंत जटिल युद्धाभ्यास

ऐसे में इस मिसाइल ने उच्च-स्तरीय और बेहद अत्यंत जटिल युद्धाभ्यास करने के बाद लक्ष्य को बेहद सटीकता के साथ सफलतापूर्वक पूरा किया। रविवार को ब्रहमोस प्राइम स्ट्राइक हथियार के रूप में नेवल सर्फेस लक्ष्यों को बहुत दूरी का निशाना बनाकर युद्धपोतों की तैनाती की।

ये भी पढ़ें...चीन पर तगड़ा आक्रमण: तुरंत तैनात खतरनाक मिसाइलें, होगा अब महायुद्ध

फोटो-सोशल मीडिया

आपको बता दें कि, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक लक्ष्य को ध्वस्त कर सकती है। ऐसे में ब्रह्मोस एक रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे पनडुब्बी, युद्धपोत, लड़ाकू विमानों और जमीन से भी लॉन्च किया जा सकता है। ब्रह्मोस मिसाइल को भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम के जरिए विकसित किया गया है।

ये भी पढ़ें...कंगना ने FIR पर उद्धव सरकार को दिया तगड़ा जवाब, कह दी इतनी बड़ी बात

ये भी पढ़ें... बिहार में चरम पर होगा चुनावी बुखार, एक साथ सियासी रण में कूदेंगे ये दो दिग्गज

दुश्मन के लक्ष्य को क्षणभर में भंगुर

जानकारी के लिए बता दें, कि शुरुआत में इसकी रेंज 290 किलोमीटर थी। हालांकि इसकी क्षमता को बढ़ाकर 400 किलोमीटर से ज्यादा किया गया है। कुछ अंदेशों के अनुसार, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 450 किलोमीटर से अधिक दूरी तक दुश्मन के लक्ष्य को क्षणभर में भंगुर कर सकती है।

युद्ध के लिए तैयार भारत ने पहले ही लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ लगने वाली सीमा पर कई रणनीतिक स्थानों पर ब्रह्मोस मिसाइलों और अन्य प्रमुख हथियारों को बड़ी तादात में तैनात किये हैं। इन सबमें बेहद अहम कड़ी ये है कि ये परीक्षण ऐसे वक्त पर हुआ है, जब भारत और चीन सीमा विवाद चरम सीमा पर है।

ये भी पढ़ें...50 मौतों से हिला देश: 6 दिन बारिश मचाएगी भीषण तबाही, हाई अलर्ट हुआ जारी

ये भी पढ़ें...सीएम आवास के सामने बलात्कार पीड़िता ने आत्मदाह का किया प्रयास, पुलिस ने बचाया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News