INDIA गठबंधन की कल होने वाली बैठक टली, नीतीश, ममता और अखिलेश ने शामिल होने से कर दिया था इनकार

INDIA Alliance Meeting: विपक्षी गठबंधन की अगली बैठक की तारीख के संबंध में आखिरी फैसला नहीं लिया गया है। कांग्रेस से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि इस बाबत चर्चा करने के बाद जल्द ही बैठक की नई तारीख तय की जाएगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2023-12-05 15:02 IST

INDIA alliance meeting  (photo: social media )

INDIA Alliance Meeting: विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की कल होने वाली बैठक अब टल गई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से यह बैठक बुलाई गई थी। गठबंधन के कई प्रमुख नेताओं के बैठक में शामिल होने से इनकार करने के बाद यह बैठक टालने का फैसला लिया गया है। दरअसल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अलग-अलग कारणों से इस बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताई थी।

विपक्षी गठबंधन की अगली बैठक की तारीख के संबंध में आखिरी फैसला नहीं लिया गया है। कांग्रेस से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि इस बाबत चर्चा करने के बाद जल्द ही बैठक की नई तारीख तय की जाएगी।

कई प्रमुख नेताओं ने कर दिया था इनकार

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे की घोषणा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने यह महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी मगर विपक्ष के कई प्रमुख नेताओं का कहना था कि वे इस बैठक में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। तृणमूल कांग्रेस की नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के आधार पर बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था। टीएमसी का कहना था कि ममता का पहले से ही इस दिन दूसरा महत्वपूर्ण कार्यक्रम तय है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों अस्वस्थ चल रहे हैं और उन्होंने भी बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताई थी। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था।

INDIA गठबंधन की कल होने वाली बैठक टली, नीतीश, ममता और अखिलेश ने शामिल होने से कर दिया था इनकार

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक के नेता एमके स्टालिन ने चक्रवात के कारण पैदा हुए हालात के चलते बैठक में शामिल नहीं हो सकते थे। तमिलनाडु के कई इलाकों में चक्रवात का कहर दिख रहा है और इस कारण स्टालिन हालात को संभालने की कोशिश में जुटे हुए हैं। कई प्रमुख नेताओं के इनकार के बाद अब बैठक को टालने का फैसला किया गया है।

दिसंबर के तीसरे हफ्ते में हो सकती है बैठक

कांग्रेस से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि अब छह दिसंबर को शाम छह बजे इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों के सांसदों की बैठक आयोजित की जाएगी। विपक्षी नेताओं की बैठक की तारीख जल्द ही तय की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक दिसंबर के तीसरे हफ्ते में मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इस गठबंधन के प्रमुख नेताओं की औपचारिक समन्वय बैठक होगी। इस बैठक को सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्ष की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस के रुख से विपक्षी दल नाराज

तीन राज्यों में कांग्रेस की करारी हार के बाद सहयोगी दलों की ओर से कांग्रेस पर निशाना साधा जा रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान दूसरे विपक्षी दलों को कोई तरजीह नहीं दी। मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन नहीं हो सका था और इस कारण सपा ने 69 विधानसभा सीटों पर अलग चुनाव लड़ा था। सीटों को लेकर तालमेल न हो अपने पर दोनों दलों के बीच तीखी बयानबाजी भी हुई थी। माना जा रहा है कि बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा की जा सकती है।

INDIA में टूट साफ...नीतीश, ममता और अखिलेश ने किया किनारा; कल गठबंधन की बैठक

जदयू ने बढ़ाया कांग्रेस पर दबाव

इस बीच तीन राज्यों में कांग्रेस की करारी हार के बाद विपक्षी दलों ने कांग्रेस पर दबाव बढ़ना शुरू कर दिया है। जदयू की ओर से नीतीश कुमार को विपक्ष का चेहरा बनाने की मांग की गई है। जदयू नेता निखिल मंडल ने कहा कि अब विपक्षी गठबंधन को नीतीश कुमार के अनुसार चलना चाहिए और नीतीश कुमार विपक्षी गठबंधन की अगुवाई करने में पूरी तरह सक्षम है। उन्होंने कहा कि भाजपा के खिलाफ इस लड़ाई में नीतीश कुमार को विपक्ष का चेहरा बनाया जाना चाहिए।

विपक्ष के गठबंधन के सपने को साकार करने में नीतीश कुमार ने बड़ी भूमिका निभाई है और उनकी पहल पर ही विपक्षी दलों के नेताओं की पहली बैठक पटना में हुई थी। हालांकि पिछले तीन महीने के दौरान विपक्षी गठबंधन की एक भी बैठक नहीं हो सकी है और इसे लेकर सवाल भी उठाए जाते रहे हैं। 

Tags:    

Similar News