मुसीबत में माल्या: भारत ने उठाया ये कदम, भगौड़े कारोबारी को लगेगा झटका

भारत सरकार ने ब्रिटेन की सरकार से माल्या की शरण की अर्जी खारिज करने का अनुरोध किया। भारत जल्द से जल्द भगौड़े माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिशों में लगा है। ऐसे में ब्रिटेन के अधिकारियों से सम्पर्क कर बातचीत की जा रही है।

Update: 2020-06-11 15:31 GMT

नई दिल्ली: भारत के कई बैंकों से पैसा लेकर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या को देश में वापस लाने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने ब्रिटेन की सरकार से माल्या की शरण की अर्जी खारिज करने का अनुरोध किया। भारत जल्द से जल्द भगौड़े माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिशों में लगा है। ऐसे में ब्रिटेन के अधिकारियों से सम्पर्क कर बातचीत की जा रही है।

भारत ने ब्रिटेन सरकार से माल्या की शरण की अर्जी स्वीकार न करने का किया अनुरोध

भारत के भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को प्रत्यर्पित कर भारत लाने की कोशिश में सरकार ने ब्रिटेन के अधिकारियों के संपर्क किया है। इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्रिटेन से अनुरोध किया गया कि अगर माल्या उनके देश में शरण की अवधि को बढ़ाने की अपील करता है तो उसपर विचार न किया जाए।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान का ऑफर: खुद ले रहा कर्ज, अब भारत को देगा मदद के लिए पैसा

लंदन हाईकोर्ट ने माल्या की अपील की थी खारिज़

इसके पहले भारत लाये जाने के खिलाफ माल्या की अपील को लंदन हाईकोर्ट ने खारिज़ कर दिया था। हालाँकि बाद में माल्या ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर करने की अनुमति लेने वाली याचिका के लिए समय माँगा था।

ये भी पढ़ेंः चीन का सबसे खतरनाक हथियार, भारत के खिलाफ तैनात, है ये खासियत

बता दे कि 20 अप्रैल को लंदन हाईकोर्ट माल्या की अर्जी पर फैसला सुनाते हुए कहा माल्या ने भारतीय बैंकों को धोखा दिया। उन्होंने माल्या के प्रत्यर्पण किये जाने की बात कही थी।

17 बैंकों का नौ हजार करोड़ लेकर भागा था माल्या

गौरतलब है कि माल्या पर 17 बैंकों का नौ हजार करोड़ रुपये बकाया है। वह साल 2016 में भारत छोड़कर ब्रिटेन भागा था। भारत ने ब्रिटेन की कोर्ट से माल्या के प्रत्यर्पण की अपील की, जिसके बाद ब्रिटेन की अदालत ने 14 मई को माल्या के भारत प्रत्यर्पण की अपील पर मुहर लगा दी थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News