Bird Flu पर आपात बैठक: इन राज्यों में फैली दहशत, केंद्र ने बनाया कण्ट्रोल रूम

मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और केरल जैसे राज्यों को बर्ड फ्लू ने अपनी चपेट में ले लिया है।

Update:2021-01-06 11:56 IST

भोपाल: कोरोना का कहर कुछ कम हुआ तो अब भारत में बर्ड फ्लू ने हलचल मचा दी है। देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू से लाखों पक्षी मर गए। वायरस फैलने के खतरे के मद्देनजर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस बाबत मध्य प्रदेश सरकार ने आपात बैठक बुलाई है।

भारत में बर्ड फ्लू का संकट

दरअसल, बर्ड फ्लू संकट पर सबसे ज्यादा मामले मध्य प्रदेश से सामने आ रहे हैं। राज्य में अब तक सैकड़ों की संख्या में कौवे मर गए। इस नए संकट से निपटने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक बुलाई है।

ये भी पढ़ेंः बर्ड फ्लू से तबाही: देश में फैला 49 बार, 80 लाख से ज्यादा पक्षियों की वायरस से मौत

केंद्र ने किया बर्ड फ्लू कण्ट्रोल रूम का गठन

केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू से निपटने के लिए कण्ट्रोल रूम का गठन किया है। बर्ड फ्लू के गहराते संकट के बीच केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय (MoEF & CC) ने सभी राज्य मुख्य सचिवों और मुख्य वन्यजीव वार्डनों को एक चिट्ठी लिखी है और उनसे एवियन इन्फ्लुएंजा (H5N1) के लिए राज्य स्तरीय निगरानी समितियों का गठन करने की बात कही है।

इन राज्यों में बर्ड फ्लू का अलर्ट:

मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और केरल जैसे राज्यों को बर्ड फ्लू ने अपनी चपेट में ले लिया है। इन राज्यों में सिर्फ कुछ दिनों में हजारों पक्षियों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी के चलते प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

ये भी पढ़ेंः बर्ड फ्लू से भयानक तबाही: बंद हुई चिकन-अंडे की दुकानें, घोषित राजकीय आपदा

राज्य सरकारें स्थिति से निपटने के लिए सक्रियता से कदम उठा रही हैं। कुछ राज्य में तो Bird flu को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि राजस्थान में तो धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं हिमाचल में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

इसके अलावा कर्नाटक ने केरल से सटी अपनी सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है। कर्नाटक के चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, जो केरल से सटे हैं। यहां पर बर्ड फ्लू को लेकर सतर्कता बढ़ाई जाएगी।

एमपी की शिवराज सरकार ने बुलाई आपात बैठक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बर्ड फ्लू के मद्देनजर आपात बैठक बुलाई है। बैठक में राज्य के चिकित्सा मंत्री समेत अन्य अधिकारी मौजूद हैं। बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए निर्देशों पर इस बैठक में मंथन हुआ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News