विमानों से कांपा चीन-पाक: अब शुरू हो गया युद्ध, वायुसेना की गर्जना से गूंजा असमान

चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर भी सैन्य गतिविधि बढ़ गई है। सुरक्षा की तैयारियों के बीच वायु सेना उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में अपना एडवांस लैंडिंग ग्राउंड मजबूत करने जा रही है। सेंट्रल एयर कमांड के एयर मार्शल राजेश कुमार ने कुछ दिन पहले ही इस संदर्भ में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की थी।

Update: 2020-10-09 08:10 GMT
विमानों से कांपा चीन-पाक: अब शुरू हो गया युद्ध, वायुसेना की गर्जना से गूंजा असमान

नई दिल्ली: क्या युद्ध शुरू हो गया? देहरादून में बीते दिन गुरुवार की रात वायु सेना के विमानों की गर्जना अचानक सुनाई देने लगी। एकाएक तेज गड़गड़ाहट से आसमान गूंज उठा। दूनवासियों के लिए यह अपनी तरह का पहला अनुभव था और इसे लेकर तमाम तरह की अटकलें लगती रहीं। लोगों को लगा कि युद्ध शुरू हो गया लेकिन बाद में पता चला कि यह वायुसेना की नाइट एक्सरसाइज़ चल रही थी।

सीमा पर चौकसी कड़ी कर दी गई है

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव अभी भी बरक़रार है। जिसके बाद से उत्तराखंड के सीमांत इलाकों में सेना पूरी तरह मुस्तैद है। बता दें कि भारत-चीन के बीच उत्तराखंड में 345 किमी. लंबी सीमा है।

पिथौरागढ़, चमोली और उत्तरकाशी के सीमावर्ती क्षेत्र चीन बॉर्डर से बिलकुल सटे हैं। चीन के साथ जारी तनाव के बीच उत्तराखंड में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी कड़ी कर दी गई है। सेना और आइटीबीपी के साथ-साथ वायुसेना भी अलर्ट पर है।

ये भी देखें: फूट-फूटकर रोये चिराग: PM मोदी ने ऐसे संभाला, रामविलास पासवान को दी श्रद्धांजलि

एयरस्टिप और रडार लगाएगी वायु सेना

बताया गया है कि हाल ही में चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर भी सैन्य गतिविधि बढ़ गई है। सुरक्षा की तैयारियों के बीच वायु सेना उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में अपना एडवांस लैंडिंग ग्राउंड मजबूत करने जा रही है। सेंट्रल एयर कमांड के एयर मार्शल राजेश कुमार ने कुछ दिन पहले ही इस संदर्भ में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की थी। वायु सेना ने उत्तराखंड सरकार से एयरस्टिप और रडार लगाने के लिए जमीन मांगी है।

वायुसेना अलर्ट पर

गुरुवार रात की रात घटनाक्रम को वायु सेना की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। जिस तरह की हिमाकत ड्रैगन कर रहा है, माना जा रहा है कि उत्तरी हिस्से के साथ-साथ, वह भारत को पूर्वी हिस्से में भी घेर सकता है। इससे निपटने के लिए सेना, वायुसेना अलर्ट पर है।

ये भी देखें: झांसी में हुआ उच्चीकरण एवं सौन्दयीकरण कार्य का लोकापर्ण, मौजद हुए ये लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News