चीन को लद्दाख में झटका: हाथ से गया स्ट्रैटेजिक हाइट, भारत ने किया कब्जा

चीन को उसकी ही चालाकी उलटी पड़ गयी। लद्दाख में लगातार घुसपैठ करने लगे चीन को झटका तब लगा जब भारत ने उसकी चाल को नाकाम कर दिया।

Update: 2020-09-01 04:53 GMT
चीन को उसकी ही चालाकी उलटी पड़ गयी। लद्दाख में लगातार घुसपैठ करने लगे चीन को झटका तब लगा जब भारत ने उसकी चाल को नाकाम कर दिया।

लखनऊ: पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग लेक के पास घुसपैठ की कोशिश में लगे चीन के सैनिकों को इंडियन आर्मी ने मुंहतोड़ जवाब दिया।भारतीय सैनिकों ने PLA क जवानों को न केवल घुसपैठ से रोका बल्कि एक स्ट्रैटेजिक हाइट पर कब्जा भी कर लिया। बताया जा रहा है कि ये स्ट्रैटेजिक हाइट एलएसी पर भारत के क्षेत्र में निष्क्रिय था।

लद्दाख में चीनी सैनिकों की घुसपैठ नाकाम

चीन को उसकी ही चालाकी उलटी पड़ गयी। लद्दाख में लगातार घुसपैठ करने लगे चीन को झटका तब लगा जब भारत ने उसकी चाल को नाकाम कर दिया। वहीं सूत्रों के मुताबिक, एलएसी पर तनाव के बीच भारतीय सेना की विकास रेजिमेंट बटालियन को उत्तराखंड से पैंगोंग लेक के दक्षिणी तट के पास तैनात किया गया।

ये भी पढ़ेंः चालबाज चीन: घुसपैठ में नाकाम होने के बाद ड्रैगन की नई साजिश, कह रहा ऐसी बात

भारतीय बटालियन ने स्ट्रैटेजिक हाइट पर कब्जा जमाया

बताया जा रहा है कि बटालियन ने उस स्ट्रैटेजिक हाइट पर कब्जा कर लिया, जिसपर चीन की नजर थी। चीनी का दावा है कि यह क्षेत्र उनकी सीमा के अंतर्गत आता है। चीन इसी पर कब्जा जमाने के लिए घुसपैठ कर रहा था। दरअसल इस ऊंचाई से झील और आसपास के दक्षिणी तट पर निगरानी की जा सकती है। ऐसे में जिस देश की सेना का स्ट्रैटेजिक हाइट पर कब्जा होगा, वो यहां से इन क्षेत्रों की रणनीति का लाभ ले सकता है।

ये भी पढ़ेंः भारत को झटका: GDP में ऐतिहासिक गिरावट, शून्य से इतना नीचे पहुंची

भारत को चीन की चाल का पता था इसलिए उन्होंने चीन के कदम उठाने से पहले ही फैसला ले लिया कि स्ट्रैटेजिक हाइट पर आर्मी की एक टुकड़ी तैनात की जाये।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News