कैलाश मानसरोवर को घेरा: भारत को उकसाने के लिए चीन कर रहा ये काम

चीन भगवान शिव की पवित्र भूमि कैलाश मानसरोवर के पास स्थित झील में मिसाइलों की तैनाती कर रहा है। झील के किनारे जमीन में हवा में मार करने वाली ये दमदार मिसाइलें भारत को उकसाने की एक रणनीति है।

Update: 2020-08-31 15:22 GMT
चीन भगवान शिव की पवित्र भूमि कैलाश मानसरोवर के पास स्थित झील में मिसाइलों की तैनाती कर रहा है। झील के किनारे जमीन में हवा में मार करने वाली ये दमदार मिसाइलें भारत को उकसाने की एक रणनीति है।

लखनऊ: लद्दाख में तनाव के बीच चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। भारत के खिलाफ साजिशों पर साजिशें रच रहा चीन अब कैलाश मानसरोवर तक अपनी नापाक हरकतों को अंजाम दे रहा। चीन भगवान शिव की पवित्र भूमि कैलाश मानसरोवर के पास स्थित झील में मिसाइलों की तैनाती कर रहा है। झील के किनारे जमीन में हवा में मार करने वाली ये दमदार मिसाइलें भारत को उकसाने की एक रणनीति है।

कैलाश मानसरोवर झील के पास चीन कर रहा मिसाइलों की तैनाती

दरअसल, कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील, हिन्दुओं के लिए अति पूजनीय धाम है। चार धर्मो के लोगों के बीच कैलाश मानसरोवर की मान्यता है। हिन्दू मानते है कि यहां भगवान शिव और माता पार्वती निवास करते हैं। वहीं तिब्बती बौद्ध से जुड़े लोग पहाड़ को कंग रिंपोछे कहते हैं। तिब्बत का बौद्ध पूर्व धर्म बोन्स के अनुयायी इस पर्वत को आकाश की देवी सिपाईमेन का निवास स्थान बताते हैं। जैन इस पहाड़ को अस्तपद कहते हैं। उनका मानना है कई इस स्थान पर उनके 24 आध्यात्मिक गुरुओं में से प्रथम ने मोक्ष प्राप्त किया।

भारत को उकसाने के लिए चीन की कार्रवाई

ऐसे में इस पवित्र स्थान पर चीन मिसाइलों की तैनाती में जुट गया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन भारत को उकसाने के लिए इस तरह की कार्रवाई कर रहा है। लद्दाख में एलएसी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच तनाव की स्थिति के बाद वह तिब्बत में मारक मिसाइलों को तैनात कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः तीन बार पीएम बनने से चूके प्रणब दा, मनमोहन ने भी कही थी हैरान करने वाली बात

इस साल दो बार भारत -चीन सैनिकों के बीच लद्दाख में झड़प

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच इसी साल पहले अप्रैल में तनाव शुरू हुआ। चीन सैनिक पूर्वी लद्दाख में घुसपैठ के प्रयास में थे, लेकिन भारत ने चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया। बाद में 15 जून को गलवान घाटी के पास पीएलए के सैनिकों ने भारती जवानो पर हमला कर दिया। हालाँकि ये हमला उनको उल्टा पड़ गया।

दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुए विवाद में भारत के 20 जवान शहीद हो गए तो वहीं दावा किया गया कि चीन के 35 सैनिक मारे गए। वहीं लद्दाख में चीन की घुसपैठ कम नहीं हुई। 29-30 अगस्त की रात भी चीनी सैनिकों ने पैंगोंग त्सो झील के पास घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय जवानों ने उन्हें रोका तो दोनों के बीच झड़प हो गयी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News