CDS ने चीन को ललकारा: बोले-सेना तैयार, इन विकल्पों पर हो रहा विचार

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने अपने एक बयान में साफ़ कह दिया कि भारत-चीन के बीच बातचीत फेल होने पर सैन्य विकल्पों पर विचार किया जाएगा।

Update:2020-08-24 10:34 IST

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लद्दाख में सीमा विवाद पर छिड़े विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच सुलह और शांति समझौते पर लगातार बातचीत हो रही हैं। हालंकि चीन पर इसका कुछ ज्यादा असर देखने को नहीं मिल रहा। इसी मामले में सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने अपने एक बयान में साफ़ कह दिया कि दोनों देशों के बीच बातचीत फेल होने पर सैन्य विकल्पों पर विचार किया जाएगा।

भारत- चीन विवाद पर CDS बिपिन रावत का बड़ा बयान

दरअसल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने भारत और चीन के बीच LAC पर विवाद को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की ओर से राजनयिक और सैन्य स्तर पर बातचीत हो रही है। ताकी सीमा पर विवाद थमे और भविष्य में ऐसी स्थिति न बने। हालाँकि उन्होंने ये भी कहा कि अगर इन दो स्तर पर बातचीत फेल होती है तो भारत के पास लद्दाख में चीनी सेना द्वारा किए गए बदलाव से निपटने के लिए सैन्य विकल्प भी है।

ये भी पढ़ेंः 100 रुपए होने वाली है पेट्रोल की कीमत! लगातार 5वें दिन बढ़े दाम, ऐसे चेक करें रेट

बोले- बातचीत फेल होने पर चीन के खिलाफ सैन्य विकल्प

उन्होंने स्पष्ट किया कि LAC पर विवाद की वजह, बॉर्डर को लेकर अलग-अलग धारणाएं होती हैं। वहीँ उनसे चीन के खिलाफ भारत के सैन्य विकल्पों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर बात करने से मना कर दिया।

ये भी पढ़ेंः तानाशाह पर बड़ी खबर: कोमा में हैं किम जोंग, बहन को मिली नार्थ कोरिया की कमान

पैगॉन्ग इलाके से पीछे नहीं हट रहे चीनी सैनिक

बता दें कि लद्दाख के गलवान घाटी पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हो गयी थी, इसके बाद यहां सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी थी। तनाव बढ़ गया। हालंकि बाद में सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के चीन से बात करने के बाद चीनी सैनिक गलवान से पीछे हट गए थे लेकिन पास ही पैगॉन्ग इलाके में चीनी सैनिकों ने डेरा जमा लिया। यहां से वे पीछे हटने को तैयार नहीं हैं।इस बाबत दोनों देशों के अधिकारी बातचीत कर रहे हैं लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकल रहा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News