LAC से हटे 10000 चीनी सैनिक, भारत के सामने ड्रैगन ने मानी हार, ये है बड़ी वजह

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन और भारत के बीच जारी तनाव आज उस समय कम होता दिखा, जब सीमा से चीन के 10000 हजार सैनिक पीछे हट गए।

Update: 2021-01-11 15:42 GMT

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच आज चीनी सेना ने बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल (LAC) से चीन के 10 हजार सैनिकों को हटा दिया गया। दोनों देशों के सैनिकों के बीच पिछले साल हुई झड़प के बाद से एलएसी पर तनाव बढ़ा हुआ था, वहीं दोनों देशों ने अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी थी। कई बार बातचीत के बाद भी चीन अपने जवानों को सीमा से पिछले लेने को तैयार नहीं था, हालंकि अब चीनी सैनिक इतनी बड़ी तादात में पीछे हट गए हैं।

10000 चीनी सैनिक लद्दाख सीमा से हटाए गए

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन और भारत के बीच जारी तनाव आज उस समय कम होता दिखा, जब सीमा से चीन के 10000 हजार सैनिक पीछे हट गए। भारत लगातार चीनी सैनिकों को एलएसी से हटने को कहता आ रहा है। ऐसे में चीन की पीएलए का ये कदम दोनों देशों के बीच फ़िलहाल शांति लाने जैसा है।

ये भी पढ़ेंः खरीदें सस्ता सोना: 15 जनवरी तक सुनहरा मौका, Gold की कीमत जान उड़ जाएंगे होश

LAC पर ठंड़ से डगमगाए चीन के हौसले

बता दें कि चीन सेना का ये फैसला लद्दाख में बेहद कम तापमान होने के बाद अत्यधिक ठंड और कठिन हालात की वजह से लिया गया। चीनी सैनिक भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीनी सैनिक हट गए हैं।

लद्दाख में भारत चीन तनाव के बीच बड़ा फैसला

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर एलएसी से सैनिकों की क्रमिक वापसी के मसले पर कई बार संवाद हुआ है। बताया जा रहा है कि चीन के इस फैसले के बाद लद्दाख में भारतीय सीमा के पास पारंपरिक तौर पर जहां चीनी सैनिक ट्रेनिंग करते थे, वो जगह फिलहाल खाली हो गयी है।

ये भी पढेंः जम्मू-कश्मीर में भूकंप: पहाड़ी इलाके थर्राए, इतनी तेज झटकों से कांपे लोग

50 हजार सैनिकों की हुई थी तैनाती

बता दें कि साल 2020 में भारत और चीन के बीच सीमा तनाव शुरू हुआ था, जिसके बाद दोनों देशों के सैनिकों में हिंसक झड़प तक के हालात बन गए। ऐसे में चीन ने सीमा पर 50 हजार सैनिक तैनात कर दिए थे। बताया गया कि चीन ने गुपचुप तरीके से भारतीय सीमा के पास अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ाई। उस दौरान इस तरह की जानकारी मिली थी कि चीन के सैनिक ट्रकों में छिप कर सीमा के करीब पहुंचे थे। चीन के अपने सैनिकों को लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में तैनात किया, जिसका भारत ने विरोध जताया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News