फिर लगा झटका: देश ने खोया एक और महान महिला को, नहीं रहीं पहली DGP

देश की पहली महिला आईपीएस अफसर कंचन चौधरी भट्टाचार्य 1973 बैच की  थीं । उन्होंने  साल 2004 में उस वक्त इतिहास रचा था जब वह उत्तराखंड की पुलिस महानिदेशक बनीं । 31 अक्टूबर 2007 को वे पुलिस महानिदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुईं ।

Update: 2019-08-27 06:02 GMT

देहरादून: उत्तराखंड राज्य को गौरवान्वित करने वाली देश की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का सोमवार देर रात निधन हो गया । उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि वे लंबे समय से बीमार थीं । उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली ।

ये भी देखें : RBI ने खोला पिटारा, अब सरकार 1.76 लाख करोड़ से करेगी इन 5 क्षेत्रों में विकास

पिछले कुछ दिनों में ही एक के बाद एक महान हस्तियों को खोया देश ने

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के जाने का दर्द अभी कम भी नहीं हुआ था कि देश ने एक और महान हस्ती देश की पहली महिला डीजीपी आईपीएस अफसर कंचन चौधरी भट्टाचार्य का निधन हो गया जो 1973 बैच की थीं । उन्होंने साल 2004 में उस वक्त इतिहास रचा था जब वह उत्तराखंड की पुलिस महानिदेशक बनीं । 31 अक्टूबर 2007 को वे पुलिस महानिदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुईं ।

ये भी देखें : रक्षा बजट में आवंटन घटने से नौसेना प्रमुख नाखुश, कहा-क्षमता पर पड़ रहा फर्क

गौरतलब है कि देश की पहली डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य ने सिस्टम सुधारने के जज्बे से राजनीति में भी आईं और साल 2014 के लोकसभा में चुनाव लड़ीं। वे आम आदमी पार्टी (AAP) के टिकट से उत्तराखंड के हरिद्वार लोकसभा सीट से उम्मीदवार थीं, हालांकि वो जीत नहीं पाईं ।

 

 

Tags:    

Similar News