भारतीय नौसेना का बड़ा हादसा: समुद्र में गिरा फाइटर जेट, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

भारतीय नौसेना ने बताया कि इस घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। इस लड़ाकू विमान का एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की इस्तेमाल हो रहा था। हादसे के बाद लापता विमान के दूसरे पायलट की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

Update: 2020-11-27 04:43 GMT
लड़ाकू विमान का एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की इस्तेमाल हो रहा था। हादसे के बाद लापता विमान के दूसरे पायलट की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना का एक फाइटर जेट मिग-29K हादसे का शिकार हो गया। यह फाइटर जेट गुरुवार शाम को समुद्र में गिर गया। इस लड़ाकू विमान का एक पायलट लापता है जिसकी तलाश जारी है और एक पायलट को खोज लिया गया है। भारतीय नौसेना इस हादसे के जांच के आदेश दिए हैं।

भारतीय नौसेना ने बताया कि इस घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। इस लड़ाकू विमान का एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की इस्तेमाल हो रहा था। हादसे के बाद लापता विमान के दूसरे पायलट की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। समुद्री इलाके में हवा और पानी पर ऑपरेशन चलाकर पायलट की तलाश हो रही है।

INS विक्रमादित्य पर तौनात था मिग-29K

भारतीय नौसना ने बयान में कहा कि हादसे का शिकार मिग-29K INS विक्रमादित्य पर तौनात था। बता दें कि बीते दिनों जब भारतीय नौ सेना ने मालाबार अभ्यास में शामिल हुआ है तब मिग-29K ने उसमें हिस्सा लिया था।

ये भी पढ़ें...पत्नी के झगड़ों से परेशान शख्स ने उठाया ये कदम, जानकर उड़ जाएंगे होश

गौरतलब है कि इस साल फरवरी में भी भारतीय नौसेना का एक लड़ाकू विमान मिग गोवा में क्रैश हुआ था। उस समय मिग-29K एक रुटीन उड़ान पर था जब ये हादसा हुआ था, हालांकि उसमें किसी पायलट को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

ये भी पढ़ें...कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग, 6 मरीजों की मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश

साल 2018 में भी जनवरी के महीने में एक मिग-29K फाइटर जेट गोवा हवाई अड्डे के रनवे पर फिसल गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, लेकिन इस हादसे में एक प्रशिक्षु पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल आया था। दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद लड़ाकू विमान में आग लग गई थी।

भारतीय नौसेना के पास 40 से अधिक मिग-29K लड़ाकू विमान हैं। यह सभी गोवा से बाहर स्थित हैं और इनका INS विक्रमादित्य विमानवाहक पोत से भी संचालन किया जाता है।

ये भी पढ़ें...तूफान का असर: इन राज्योें में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

रूस ने बनाया है मिग-29K

मिग-29k फाइटर जेट विमान का रूस ने निर्माण किया है। इस विमान की लंबाई 17.32 मीटर रहती है। यह 18,000 किलोग्राम (44,100 पौंड) वजन लेकर उड़ान भरने में सक्षम है। इसकी ईंधन क्षमता 3,500 किलोग्राम (7,716 पौंड) है। लद्दाख सीमा पर चीन के साथ तनातनी के मद्देनजर जुलाई में भारत ने रूस से 21 नए मिग-29 लड़ाकू विमान खऱदीने की इजाजत दी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News