भारत ने पाकिस्तान को दिया तगड़ा झटका, POK को लेकर की ये बड़ी कार्रवाई

भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर से तगड़ा झटका है। दरअसल  भारत के मौसम विभाग ने जम्मू एंड कश्मीर के अपने मौसम संबंधी सब-डिविजन का उल्लेख ‘जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद’ के रूप में करना शुरू कर दिया है।

Update: 2020-05-07 09:24 GMT

नई दिल्ली: भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर से तगड़ा झटका है। दरअसल भारत के मौसम विभाग ने जम्मू एंड कश्मीर के अपने मौसम संबंधी सब-डिविजन का उल्लेख ‘जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद’ के रूप में करना शुरू कर दिया है।

जम्मू एंड कश्मीर का वेदर फोरकास्ट अलग से रिलीज किया जा रहा है। इसमें मामूली बदलाव किया गया है। नई दिल्ली स्थित मौसम विभाग द्वारा जारी उत्तर पश्चिमी भारत के लिए डेली फोरकास्ट में मंगलवार से नामों में बदलाव दिखाई देने लगा है।

बता दें कि मुजफ्फराबाद, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) का हिस्सा है, जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान के इलाके पर पाकिस्तान का गैर-कानूनी कब्जा है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को बता दिया गया है कि गिलगित- बाल्टिस्तान सहित पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग हैं और पाकिस्तान को अपने अवैध कब्जे से इन क्षेत्रों को तुरंत मुक्त कर देना चाहिए।

उधर पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने हाल के अपने आदेश में कहा था कि गिलगित बाल्टिस्तान में अब चुनाव कराए जा सकते हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के इस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी।

जम्मू कश्मीर के पंपोर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया

विदेश मंत्रालय की आपत्ति

बयान में कहा गया है कि भारत इस तरह के कदमों को पूरी तरह से खारिज करता है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के कदम केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों पर उसके 'अवैध कब्जे को छुपा नहीं सकते हैं और न ही इस पर पर्दा डाल सकते हैं। पिछले सात दशकों से इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के 'मानवाधिकारों का उल्लंघन किया गया और उनका शोषण किया गया।

जम्मू कश्मीर में एनआईए ने की ताबड़तोड़ छापेमारी, जानें पूरा मामला

Tags:    

Similar News