सावधान चीन-पाकिस्तान: अब भारत के पास मैरीटाइम थियेटर कमान, खत्म होगा दुश्मन

देश की पहली थिएटर कमान के अगले साल के शुरूआत में अस्तित्व में आने की संभावना है। पहली थिएटर कमान मैरीटाइम कमान होगी, जिसकी जिम्मेदारी भारतीय समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा होगी।

Update: 2020-12-07 05:24 GMT
सावधान चीन-पाकिस्तान: अब भारत के पास मैरीटाइम थियेटर कमान, खत्म होगा दुश्मन

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बीते मई महीने से भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। पाकिस्तान के साथ भी एलओसी पर कई सालों से तनाव की स्थिति जारी है। वहीं इस बार भारत ने पाकिस्तान और चीन दोनों को सबक सिखाने का मन बना लिया है। एलएसी और एलओसी पर जारी तनाव को देखते हुए भारत लगातार अपनी सैन्य ताकतों को बढ़ाने का काम तेजी के साथ कर रहा है। इसी कड़ी में भारत कुल सात थिएटर कमान बनाने में जुटा हुआ है।

मैरीटाइम कमान होगी देश की पहली थिएटर कमान

देश की पहली थिएटर कमान के अगले साल के शुरूआत में अस्तित्व में आने की संभावना है। पहली थिएटर कमान मैरीटाइम कमान होगी, जिसकी जिम्मेदारी भारतीय समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा होगी। भारत तेजी से इस कमान को बनाने में जुटा हुआ है। बता दें कि सीमा पर चल रहे तनाव के बीच सेनाओं में हो रहे सुधारों के तहत देश में कुल सात कमान तैयार की जानी हैं। इनमें चीन सीमा के लिए उत्तरी थियेटर कमान, पाकिस्तान सीमा के लिए पश्चिमी थियेटर कमान और दक्षिण भारत के लिए पेनसुएला थियेटर कमान शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: भारत बंद का असर: जान लें क्या-क्या खुलेगा, कैसा रहेगा सामान्य जनजीवन

(फोटो- सोशल मीडिया)

भारत की ताकत में होगा कई गुना इजाफा

दावा किया जा रहा है कि थिएटर कमान के पुनर्गठन के बाद भारत की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। बता दें कि मैरीटाइम थिएटर कमान को समुद्र और द्वीपों की सुरक्षा के लिए तैयार किया जाएगा। वहीं हवाई सुरक्षा के लिए एयर डिफेंस थिएटर कमान बनेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इन पांच कमान के पूरा हो जाने के बाद एक स्पेस थिएटर कमान और एक लॉजिस्टिक थियेटर कमान भी बनाई जाएगी। बताया जा रहा है कि मैरीटाइम थिएटर कमान बनाने का कार्य प्रगति पर है और इसमें तीनों सेनाओं को एकीकृत किया जा रहा है।

चीन और अमेरिका की तर्ज पर हो रही तैयार

जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश में अभी अंडमान-निकोबार एकमात्र ऐसी कमान है, जिसमें तीनों सेनाएं पहले से शामिल हैं। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह का कहना है कि मैरीटाइम कमान बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। अन्य कमानों की तुलना में जिस स्पीड से काम चल रहा है, उससे ऐसी संभावना है कि मैरीटाइम कमान पहली थिएटर कमान होगी, जो अस्तित्व में आएगी। बता दें कि मैरीटाइम कमान चीन और अमेरिका की तर्ज पर तैयार की जा रही है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी मिले आतंकी: दिल्ली दहलाने की थी साजिश, हुआ इतना बड़ा खुलासा

2022 तक पूरा हो जाएगा पांच थिएटर कमान का काम

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 2022 तक पांच थिएटर कमान के पुनर्गठन का काम पूरा हो जाएगा। जबकि अन्य दो कमान को तैयार करने में थोड़ा सा वक्त और लगेगा। सैन्य मामलों के विभाग द्वारा थिएटर कमान गठन के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। नरेंद्र मोदी सरकार ने थियेटर कमांड बनाने की जिम्मेदारी भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत को दे रखी है।

वर्तमान में भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना सभी अलग-अलग ढंग से बिना किसी खास तालमेल के भारत के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा करते हैं। लेकिन जब ये पांचों कमान बन जायेंगे तो सभी को काम करने में आसानी होगी। वे आपस में तालमेल बिठाकर काम कर पाएंगे। अभी सेना की सात, वायुसेना की छह तथा नौसेना की तीन कमान हैं। जबकि अंडमान-निकोबार ट्राई सर्विस कमान है। थिएटर कमान बनने के बाद इन कमानों को खत्म कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: इस राज्य में फैली रहस्यमयी बीमारी: सैकड़ों लोग बीमार, एक की मौत, मचा हड़कंप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News