Indian Army Day 2023: सीमा पर तैनात होगा महाशक्तिशाली जोरावर, दुश्मनों के छूटेंगे छक्के

Indian Army Day 2023: भारतीय सेना की मदद के लिए सीमा पर हल्के और ताकतवर टैंकों को तैनात किया जाएगा। इस शक्तिशाली टैंक का नाम जोरावर (Zorawar) है। जोरावर नाम सुनकर तो आपको ऐसा लग रहा होगा कि ये बहुत भारी-भरकम और बड़े टैंक होगें।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2023-01-15 01:53 GMT

Indian Army Day 2023: चीन के नापाक इरादों पर पानी फेरते हुए भारतीय सेना ने सीमा पर हर तरफ पर्याप्त सैनिकों को तैनात कर दिया है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन के छक्के छुड़ा देने वाली एक से बढ़कर एक खतरनाक मिसाइलें और टैंक तैनात कर दिए गए हैं। क्योंकि चीन की धोखेबाजी भारत अब किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगा। ऐसे में मुहं तोड़ जवाब देने के लिए भारत ने सीमा पर नए लाइट टैंकों की तैनाती भी की है।  

भारतीय सेना की मदद के लिए सीमा पर हल्के और ताकतवर टैंकों को तैनात किया जाएगा। इस शक्तिशाली टैंक का नाम जोरावर (Zorawar) है। जोरावर नाम सुनकर तो आपको ऐसा लग रहा होगा कि ये बहुत भारी-भरकम और बड़े टैंक होगें। लेकिन नहीं भारत में बना ये टैंक इतना हल्का है, कि इसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। और जितना ये टैंक हल्का है उतना ही दमदार भी है। ऐसे में आइए भारतीय सेना दिवस के अवसर पर जोरावर शक्तिशाली टैंक के बारे में जरूरी बातें बताते हैं।

भारतीय सेना का जोरावर

(Image Credit- Social Media)

ज़ोरावर (Zorawar) पंजाबी शब्द है। जिसका अर्थ शक्तिशाली और ताकतवर होता है। आपको बता दें कि जोरावर भारतीय सेना का अब तक का सबसे हल्का टैंक है। जो बहुत शक्तिशाली भी है। सेना में शामिल ये टैंक एक आर्मर्ड फाइटिंग व्हीकल (AFV) है।

भारतीय सेना में शामिल हुए इस शक्तिशाली टैंक को इस तरह से बनाया गया है कि कैसा भी हथियार हो, इस टैंक का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। साथ ही इस टैंक के अंदर बैठे लोग भी सुरक्षित रहेंगे। ये टैंक हल्का होने की वजह से जल्दी-जल्दी स्पीड में हर दिशा में अपना निशाना लगा सकता है। एकदम सटीक निशाना लगाने के लिए इस टैंक में बहुत ही आधुनिक संचार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

भारत के लिए इस शक्तिशाली टैंक को भारतीय रक्षा अनुसंधान एंव विकास संगठन (DRDO) ने विशेष रूप से डिजाइन किया है। सेना के लिए इस शक्तिशाली टैंक को बनाने का काम लार्सेन एंड टुर्बो कंपनी को दिया गया है। दुश्मन के छक्के छुड़ाने के लिए भारतीय सेना जोरावर के 350 टैंक की जरूरत है। ताकतवर एक टैंक को चलाने के लिए तीन लोगों को जरूरत होती है।

इस साल 2023 में ज़ोरावर लाइट टैंक (Zorawar Light Tank) रोल आउट होना शुरू हो जाएगा। इसके बाद 2024 तक इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। इसके बाद ये टैंक दुश्मनों पर आग बरसाने के लिए तैयार हो जाएगा।


Tags:    

Similar News