LAC पर भारत-चीन तनाव: भारतीय सेना ने शुरू कर दी ये बड़ी तैयारी, कांपा ड्रैगन

भारतीय सेना अब बोफोर्स होवित्जर तोपों की तैयारी शुरू कर दी है। लद्दाख में बोफोर्स तोपों की मेंटेनेंस केंद्र में सेना के इंजीनियर सर्विसिंग कर रहे हैं।

Update: 2020-09-16 13:56 GMT
भारतीय सेना अब बोफोर्स होवित्जर तोपों की तैयारी शुरू कर दी है। लद्दाख में बोफोर्स तोपों की मेंटेनेंस केंद्र में सेना के इंजीनियर सर्विसिंग कर रहे हैं।

लखनऊ: लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। चीन भारत के खिलाफ लगातार नई-नई साजिशें रच रहा है। इसके अलावा चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसपैठ की फिराक में हैं। चीन की चालबाजी और किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना तैयारियों में जुटी है।

भारतीय सेना के इंजीनियर 155mm की इन तोपों की सर्विसिंग करने में जुटे हैं। जिससे किसी भी आपात स्थिति में दुश्मनों से निपटा जा सके।

ये बोफोर्स तोपें ऑर्टिलरी रेजिमेंट में 1980 के दशक के मध्य में शामिल की गई थीं। ये तोप उच्च और निम्न दोनों कोण (एंगल) से फायरिंग कर सकती हैं। इनकी सर्विसिंग का काम पूरा होते ही इन्हें लद्दाख में तैनात कर दिया जाएगा। इसके साथ ही भारतीय वायु सेना लद्दाख की फॉर्वर्ड पोस्ट तक जरूरी सामग्री पहुंचा रही है।

यह भी पढ़ें...करोड़ों का Parliament House: टाटा कंपनी ने जीता ठेका, दिखेगा कुछ ऐसा

अधिकारियों का कहना है कि बोफोर्स होवित्जर तोपों को समय-समय पर सर्विसिंग और मेंटेनेंस की आवश्यकता रहती है। इसके लिए टेक्नीशियंस की तैनाती की गई है। गौरतलब है कि जिस वर्कशॉप में यह काम किया जाता हैवहां के सेना के इंजीनियरों की यह जिम्मेदारी है कि वह किसी भी आपात परिस्थिति में जरूरत पड़ने वाले सभी हथियारों की सर्विसिंग और मेंटेनेंस कर तैयार रखें।

यह भी पढ़ें...वित्त मंत्री ने बताया-इन बैंकों की हालत सबसे ज्यादा खराब, जल्द आ रहा नया कानून

कारगिल युद्ध में बोफोर्स तोपों ने निभाई बड़ी भूमिका

गौरतलब है कि कारगिल युद्ध के दौरान इस तोप ने अपने दम पर पूरे जंग की दिशा बदल दी। ऊंचाई पर बैठे दुश्मनों की हालत खराब कर रख दी। उन्हें मार गिराने में इस तोप की फायर पावर ने बड़ी भूमिका निभाई थी।

लद्दाख में एलएसी पर बढ़ते तनाव के बीच चीन और भारत की सेनाओं ने सीमा पर हथियारों और जवानों की तैनाती बढ़ा दी है। भारत की तीनों सेनाएं चीन की हर साजिश पर नजर रख रही हैं, क्योंकि बौखलाया हुआ चीन कभी भी कुछ भी कर सकता है।

यह भी पढ़ें...सुशांत मौत का खुलासा: हुई हत्या या अत्महत्या, सामने आएगी ये सच्चाई

हाल के दिनों में भारतीय और चीनी सेना के बीच उत्तरी पैंगोंग झील के पास फायरिंग की घटनाएं हुई हैं। इसके साथ ही इस दौरान दोनों पक्षों के बीच 100-200 राउंड हवाई फायरिंग की भी खबरें आई हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News