बदले की पहली किश्त पूरी, भारतीय सेना ने PAK की 4 चौकियों को किया नेस्तनाबूद

भारतीय सेना ने कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में शहीद जवान मंदीप के शव के साथ आतंकियों द्वारा की गई बर्बरता के बदला लेने की पहली क़िस्त पूरी कर ली है। शनिवार को भारतीय सेना ने केरन सेक्टर में जवाबी कार्रवाई की और पाकिस्तान रेंजर की चार चौकियों को नेस्तनाबूद कर दिया। एक दिन बाद ही भारतीय जवानों ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। जिसमें कई पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं और पाकिस्तान को भारी जान-माल का नुकसान होने की भी खबर है। सेना ने जिन 4 पाकिस्तानी चौकियों को ध्वस्त किया है, उनका इस्तेमाल आतंकवादियों को कवर फायरिंग देने में किया जा रहा था।

Update: 2016-10-29 22:03 GMT

जम्मू: भारतीय सेना ने कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में शहीद जवान मंदीप के शव के साथ आतंकियों द्वारा की गई बर्बरता के बदला लेने की पहली क़िस्त पूरी कर ली है। शनिवार को भारतीय सेना ने केरन सेक्टर में जवाबी कार्रवाई की और पाकिस्तान रेंजर की चार चौकियों को नेस्तनाबूद कर दिया।

एक दिन बाद ही भारतीय जवानों ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। जिसमें कई पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं और पाकिस्तान को भारी जान-माल का नुकसान होने की भी खबर है। सेना ने जिन 4 पाकिस्तानी चौकियों को ध्वस्त किया है, उनका इस्तेमाल आतंकवादियों को कवर फायरिंग देने में किया जा रहा था।

गौरतलब है कि शुक्रवार को पाकिस्तानी सेना की फायरिंग की आड़ लेकर आतंकवादियों ने शहीद मंदीप कुमार के शव को क्षत-विक्षत कर दिया था। इस नापाक करतूत से देशभर में गुस्से का माहौल है। माना जा रहा कि भारतीय सेना द्वारा एक महीने पहले की गई पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यह सबसे बड़ी कार्रवाई है।



शनिवार सुबह भी पाक ने आरएस पुरा और कठुआ सेक्टर में सीजफायर वॉयलेशन किया। हाल ही में सीमापार से घुसपैठ रोकते हुए अब तक 7 जवान शहीद हो चुके हैं। केरन सेक्टर में शनिवार को सीमापार से हुई गोलीबारी में एक बीएसएफ जवान और एक महिला घायल हो गए।

भाई ने कहा एक के बदले लाओ 10 सिर, पत्नी बोली- मिटा तो पाकिस्तान

शहीद मंदीप के भाई ने एक सिर के बदले 10 सिर लाने की मांग की थी। एक दिन बाद ही भारतीय जवानों ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। इस बीच, माछिल में शहीद हुए सैनिक मनदीप सिंह की विधवा पत्नी ने मांग की है कि हमारी दिवाली तो काली कर दी गई लेकिन अगर पाकिस्तान नहीं सुधर रहा है तो उसे मिटा देने की जरूरत है। मंदीप का परिवार को उसका पूरा गांव इस बार दिवाली नहीं मनाएगा



अगली स्लाइड में जानिए कौन थे मंदीप सिंह ?

कौन थे मंदीप सिंह ?

-शहीद मंजीत सिंह 17 आरआर ( 17 सिख रेजिमेंट) में राइफल थे।

-वह हरियाणा के कुरुक्षेत्र के अतेहड़ी गांव के रहने वाले थे।

-मंजीत कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में तैनात थे।

-साल 2008 में शहीद मंदीप सिंह सेना में भर्ती हुए थे।

-मंदीप की पत्नी प्रेरणा शाहाबाद महिला पुलिस थाने में कार्यरत हैं।

-उनकी अभी कोई संतान नहीं है।

-दो भाइयों में मनदीप छोटे थे।

-बड़ा भाई संदीप अविवाहित हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें जब शहीद हेमराज का सिर काट कर ले गए थे आतंकी

शहीद हेमराज का सिर काट कर ले गए थे आतंकी

-गौरतलब है कि जनवरी, 2013 में भी पुंछ के मेंढर सेक्टर में पाक सैनिकों ने एलओसी पार करके गश्त कर रहे भारतीय सैनिकों पर हमला किया था।

-इसमें दो भारतीय सैनिक लांस नायक हेमराज और लांस नायक सुधाकर शहीद हो गए थे।

-पाकिस्तान सैनिकों ने दरिंदगी की हदें लांघते हुए हेमराज के शव को क्षत-विक्षत कर दिया था।

-वे हेमराज के शव को अपने साथ ले गए थे।

-इस घटना के बाद भारत की तरफ से पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया गया था।

घर छोड़ने को मजबूर लोग

-पाक की ओर से हुई गोलीबारी में लगातार आम नागरिक घायल हो रहे हैं।

-सीमा के पास के गांवो से बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भी भेजा जा रहा है।

-भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तान से विरोध दर्ज करवाया है।

अगली स्लाइड में पढ़ें जब राजनाथ सिंह बोले भारत का मस्तक झुकने नहीं देंगे ...

भारत का सिर झुकने नहीं देंगे, सेना के जवानों पर भरोसा रखिए

जम्मू-कश्मीर में पाक की ओर से जारी लगातार फायरिंग पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘मैं राष्ट्र को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सेना और जवान पाकिस्तान को करारा जवाब दे रहे हैं।’ गृहमंत्री ने देशवासियों से कहा, कि ‘भारत का सिर झुकने नहीं देंगे। सेना के जवानों पर भरोसा रखिए।’ गृहमंत्री ने आगे कहा, ‘हम आज देशभर में दीपावली मना रहा हैं क्योंकि हमारे जवान सीमा पर देश की रक्षा में दिन रात जुटे हैं। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा, ‘पाक को पता नहीं कि वे क्या कर रहे हैं। यह उन्हें प्रभावित करेगा। आतंकवाद उन्हीं लोगों को लील जाता है जो उसे बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढ़ें ... राजनाथ ने पाक को बताया ‘कायर’, कहा- आतंकियों के पीछे छिपकर करते हैं वार

Tags:    

Similar News