रेल यात्रियों को लगेगा झटका, इस वजह से टिकट हो सकता है महंगा

रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर है। रेल किराए में थोड़ी बढ़ोत्तरी हो सकती है। यह इसलिए, क्योंकि रेलवे ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज फिर से लगाने की तैयारी में है जिसके बाद टिकट की कीमत में बढ़ोतरी हो जाएगी।

Update: 2019-08-08 16:54 GMT

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर है। रेल किराए में थोड़ी बढ़ोत्तरी हो सकती है। यह इसलिए, क्योंकि रेलवे ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज फिर से लगाने की तैयारी में है जिसके बाद टिकट की कीमत में बढ़ोतरी हो जाएगी।

दरअसल, अगर आप ऑनलाइन रेल टिकट बुक करते हैं तो अब आपको पहले से ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक ई-टिकटों पर सर्विस चार्ज लगाने के प्रस्ताव पर फाइनेंस मिनिस्ट्री ने अपनी मुहर लगा दी है।

यह भी पढ़ें...बोले प्रधानमंत्री मोदी, कश्मीरी देशभक्त पाक की साजिशों का दे रहे जवाब

ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज को लेकर 3 अगस्त को रेल मंत्रालय का एक खत सामने आया है जिसमें ऑपरेटिंग कॉस्ट दोबारा वसूलने का जिक्र है जिसमें मार्केटिंग और बिक्री सर्विस शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवालों से कहा गया है कि नवंबर 2016 में वित्त मंत्रालय ने रेल मंत्रालय को सर्विस चार्ज न वसूलने की सलाह दी थी। वित्त मंत्रालय ने कहा था कि संचालन का खर्च उसके द्वारा भुगतान किया जाएगा, लेकिन अब पिछले महीने की 19 तारीख को वित्त मंत्रालय ने एक बार फिर रेलवे को खत लिखा है जिसमें कहा गया है कि ई-टिकटिंग सिस्टम की संचालन लागत पूरा करने की व्यवस्था अस्थाई थी।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी की तारीफ में ये क्या बोल गये बिहार के राज्यपाल फागु चौहान?

बता दें, 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे ने ई-टिकटों पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिया था। रेलवे नवंबर 2016 तक यात्रियों से ई-टिकट पर सर्विस चार्ज वसूलता था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्विस चार्ज को फिर से लागू करने के लिए रेलवे बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर ट्रैफिक कर्मशियल (जनरल) बीएस किरन ने एक चिट्ठी लिखी है. जबकि इस पर वित्त मंत्रालय से इजाजत मिल चुकी है। हालांकि इस मामले में अभी IRCTC के डायरेक्टर्स चर्चा करेंगे और तभी सर्विस चार्ज की दर तय की जाएगी।

Tags:    

Similar News