रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान, जानकर झूम उठेंगे आप

नए साल से ट्रेन से यात्रा करना हुआ अब और भी आसान। भारतीय रेल ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। अब आपको ट्रेन से सफ़र करने के लिए रिजर्वेशन की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रेल अब बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेन चलाने जा रही है।

Update: 2021-01-01 16:24 GMT
बिना रिजर्वेशन अब कर सकेंगे लंबी यात्रा, तुरंत ले सकेंगे टिकट

नए साल से ट्रेन से यात्रा करना हुआ अब और भी आसान। भारतीय रेल ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। अब आपको ट्रेन से सफ़र करने के लिए रिजर्वेशन की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रेल अब बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेन चलाने जा रही है।

जनरल कोच वाली ट्रेन

आपको बता दें, ये ट्रेनें पूरी तरह से जनरल कोच होंगी। रेल यात्री तुरंत टिकेट लेकर यात्रा कर सकेंगे। रेलवे के इस फैसले से लाखों यात्रिओं को फायदा मिलने वाला है। बता दें, ये ट्रेन पूरी तरह से जनरल कोच होंगी लेकिन लोकल ट्रेनों से पूरी तरह से अलग होंगी।

इस ट्रेनों को चलाने के पीछे बड़ी वजह

बता दें, पहले चरण में इस ट्रेनों को एक डिवीजन से दूसरे डिवीजन में चलाया जाएगा। वहीं, इसके बाद दूसरे डिवीजन में भी इन्हें चलाया जाएगा। इन ट्रेनों को जल्द संचालित किया जाएगा। जिसके लिए भारतीय रेलवे ने सभी रेल मंडलों से इसकी डिटेल मांग ली है। खबरों की माने तो इस ट्रेनों को चलाने के पीछे भी एक वजह है। इन ट्रेनों को इस लिए चलाया जा रहा है ताकी लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्री अंतिम स्टेशन पर जल्द पहुंच सकें।

रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी का कहना है कि मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें आरक्षित होती हैं, लेकिन उसमें लगे जनरल कोचों की वजह से क्षेत्रीय यात्री भी सफर करते हैं। जिसकी वजह से ट्रेन को रास्ते में बार-बार रोकना पड़ता है। इससे लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्री परेशान हो जाते हैं।

ये भी देखें: ऐसा खौफनाक मंदिर: डरे के साए में लोग, शाम होते ही बन जा रहे पत्थर

इन रूटों पर दौड़ सकती है ट्रेन

इस ट्रेनों को अभी भोपाल मंडल में इटारसी-बीना, इटारसी-कटनी, बीना-नागदा, बीना-गुना, इटारसी-भोपाल और भोपाल-इंदौर के बीच चलाया जा सकता है। रेलवे का बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेन चलाने से एक जगह सफ़र करने वाले यात्रियों को कम समय लगेगा। वहीं, इस फैसले से कम आय वाले यात्रियों के पास अधिक ट्रेनों का विकल्प हो जाएगा। साथ ही इससे रेलवे को भी फायदा होगा और उसे लंबी दूरी की ट्रेनों की गति बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

बता दें , इस ट्रेन की टिकेट को आप काउंटर के साथ साथ ऑनलाइन ऑनलाइन भी बुक कर सकेंगे। इस सुविधा को ट्रेनों के संचालन के साथ शुरू कर दिया जाएगा।

यह पढ़ें…सरकारी नौकरी का बड़ा मौका, यहां निकली है 7000 पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News