Indian Railways: गणपति उत्सव पर आने-जाने में नहीं होगी परेशानी, रेलवे चलाएगा 300 स्पेशल ट्रेनें

Indian Railways: देश में त्योहार या उत्सव के दौरान रेल यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। इसी क्रम में रेलवे गणपति उत्सव को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है।

Update: 2023-07-29 07:34 GMT
Indian Railways (Image-Social Media)

Indian Railways: देशभर में हर साल बड़े ही धूमधाम से गणेश उत्सव मनाया जाता है। लेकिन महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की कुछ अलग ही धूम होती है। इसलिए यहां गणेश उत्सव को लेकर महीनों पहले तैयारियां शुरु हो जाती हैं। इस दौरान हर साल लाखों की तदाद में लोग मुंबई आते और जाते हैं। ऐसे में रेल यात्रियों को टिकट मिलना काफ़ी मुश्किल होता है। जिसे देखते हुए सेंट्रल रेलवे की ओर से मुंबई-कुदाल के बीच 18 अतिरिक्त अनारक्षित गणपति विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी।

इन ट्रेनों के चलने से अतिरिक्त भीड़ को कम होगी और लोगों को आने जाने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इससे पहले मुंबई डिवीजन/सीआर ने सितंबर 2023 के गणपति महोत्सव के चलते 208 विशेष ट्रेन चलाने का ऐलान किया था। इसके बाद 40 विशेष ट्रेनें और बढ़ा दी गई थी। ऐसे में इस साल कुल 266 ट्रेन चलाई जाएंगी।

मुंबई-कुडाल गणपति स्पेशल

स्पेशल 01186 ट्रेन 13 सितंबर से 02 अक्टूबर तक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को 12.10 बजे कुदाल से चलेगी और अगले दिन 00.35 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनल पहुंचेगी। गाड़ी संख्या 01185 स्पेशल ट्रेन 13 सितंबर से 02 अक्टूबर तक सोमवार, बुधवार और शनिवार को 00.45 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस से रवाना होगी और अगले दिन कुदाल पहुंचेगी।

ये स्पेशल गाड़ियां अपने रास्ते में ठाणे, पनवेल, रोहा, मंगोअन, खेड़, चिपलुन, संगमेश्वर रोड, रत्नागिरी, अदावली, विलावडे, राजपुर रोड, वैभववाड़ी रोड, कंकावली और सिंधुदुर्ग स्टेशनों पर रुकेगी।

वहीं, गणपति उत्सव के दौरान होने वाली भीड़ को देखते हुए वेस्टर्न रेलवे द्वारा भी 40 स्पेशल ट्रेनों का इंतज़ाम किया गया है। यह स्पेशल ट्रेनें मुंबई सेंट्रल और सावंतवाड़ी के बीच चलाई जाएंगी। इन स्पेशल ट्रेनों का अलग से किराया भी रखा गया है।

उधना-मडगांव से चलेगी ट्रेन

उधना और मडगांव के बीच भी पश्चिम रेलवे 6 साप्ताहिक गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। उधना से ट्रेन 15 सितंबर से 29 सितंबर के बीच हर शुक्रवार चलेगी। मडगांव से ट्रेन 16 सितंबर से 30 सितंबर के बीच हर शनिवार को रवाना होगी। 22 कोच वाली ये ट्रेन वसई-पनवेल-रोहा रास्त से भी चलेगी।

Tags:    

Similar News