ग्लोबल रैंकिंग में Top 200 में भी इंडिया नहीं बना पाया जगह, IIT's, IIS's का बुरा हाल

प्राचीन काल से भारत देश की बौद्धिक संपदा से अनुभव और ज्ञान प्राप्त करने के लिए संपूर्ण विश्व से छात्र यहां आते थे और वर्षो यहां रुक कर ज्ञान

Update: 2017-09-07 11:39 GMT

नई दिल्ली: प्राचीन काल से भारत देश की बौद्धिक संपदा से अनुभव और ज्ञान प्राप्त करने के लिए संपूर्ण विश्व से छात्र यहां आते थे और वर्षो यहां रुक कर ज्ञान प्राप्त करते थे। देश में नलंदा और तक्षशिला इसके प्रमाण है। आज देश की शिक्षा की तस्वीर बिलकुल उल्टी है।

जब विश्व के विवि और कौशल के केंद्रो का सर्वे आता है तब भारत का स्थान किस पायदान पर होता इसकी गिरावट का अंदाजा ही हम आप नहीं लगा सकतें है। टाइम्स हॉयर एजूकेशन ने हाल ही में टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की है। शर्मनाक बात ये है कि इस लिस्ट में इस बार भी भारत की कोई यूनिवर्सिटी दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी के बीच अपनी जगह नहीं बना पाई है।

ये भी पढ़ें... IIT JAM 2018: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

एक मात्र संस्थान इंण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस जो 2017 में 201 से 250 की रैंकिंग के बीच में था वो भी इस बार की रैंकिंग में 251 से 300 की रैंकिंग पर पहुंच गया है। दूसरा और कोई संस्थान इस रैंक को भी नहीं छू सका है।

दूसरे संस्थानों की बात करें तो उनकी रैंकिंग 351 से शुरु होकर 1000 के बीच आती है। अकेले 801 से 1 हजार की रैंकिंग में देश के 13 संस्थान आते हैं। 501 से लेकर 600 की रैंकिंग में 4 संस्थान हैं।

ब्रिटेन ने रचा इतिहास

- इस रैंकिंग के अनुसार, ऑक्‍सफॉर्ड यूनिवर्सिटी टॉप पर है हीं कैम्ब्रिज दूसरे पायदान पर है।

- इतिहास में ऐसा पहली बार है जब टॉप के दो स्‍थानों पर ब्रिटेन के संस्‍थान हैं।

Tags:    

Similar News