असम में हालात सामान्य, आज से हटेगा कर्फ्यू, इंटरनेट सेवा भी बहाल

 असम में जारी हिंसा व तनावपूर्ण हालात के सामान्य होने का दावा करते हुए सरकार ने कर्फ्यू हटाने का फैसला किया है।  नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ असम में जारी हिंसा व हिंसक प्रदर्शनों के बाद बंद की गई इंटरनेट सेवाओं को भी मंगलवार सुबह से बहाल कर दिया जाएगा।

Update:2019-12-17 08:19 IST

गुवाहाटी: असम में जारी हिंसा व तनावपूर्ण हालात के सामान्य होने का दावा करते हुए सरकार ने कर्फ्यू हटाने का फैसला किया है। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ असम में जारी हिंसा व हिंसक प्रदर्शनों के बाद बंद की गई इंटरनेट सेवाओं को भी मंगलवार सुबह से बहाल कर दिया जाएगा। असम के मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने भी मंगलवार से असम के हर हिस्से से कर्फ्यू पूरी तरह हटा लिए जाने की सूचना दी है।



असम सरकार ने राज्य में शांति बहाली के बाद कर्फ्यू हटाने का फैसला किया गया है। हिंसक घटनाओं के सिलसिले में अब तक 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं प्रदर्शन के दौरान 5 लोगों की मौत भी हो गई है। रात में भी कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा। ब्रॉडबैंड और इंटरनेट कनेक्टिविटी सेवाएं सुबह से ही बहाल कर दी जाएंगी।

असम के डीजीपी का कहना है कि राज्य में फिलहाल हालात काबू में हैं और उपद्रवियों से सख्ती से निपटा जाएगा। गुवाहाटी में लगातार तीन दिन कर्फ्यू में ढील देने के बाद लोग जरूरी कामकाज के लिए बाहर निकले। वहीं, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि राज्य के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए सरकार समर्पित हैं।

यह पढ़ें....पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा के दृष्टिगत अयोध्या में स्थापित हुआ पहला पर्यटक पुलिस बूथ

असम में 22 दिसंबर तक स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया है। नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 के संसद में पारित होने के बाद शहर और राज्य के अन्य हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। राज्य में सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने और शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 16 दिसंबर तक इंटरनेट सेवाएं बंद रखने का ऐलान किया गया था। असम में इन दिनों अबतक का सबसे उग्र विरोध-प्रदर्शन हो रहा है, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने 3 रेल स्टेशनों, एक पोस्ट ऑफिस, एक बैंक, एक बस टर्मिनस समेत कई सार्वजनिक संपत्तियों को फूंक दिया है।

इनके अलावा कई दुकानों, दर्जनों गाड़ियों और कई सार्वजनिक संपत्तियों को या तो फूंक दिया गया है या तोड़फोड़ हुई है। हालात की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल जल्द ही प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के लिए दिल्ली जाने वाले हैं।

Tags:    

Similar News