Jagdeep Dhankhar: CBI को ‘पिंजरे का तोता’ बताने पर SC को उपराष्ट्रपति धनखड़ की नसीहत, इशारों में कही बड़ी बात

Jagdeep Dhankhar: केंद्रीय जांच एजेंसियों का बचाव करते हुए सुप्रीम कोर्ट को नसीहत दी है। जगदीप धनखड़ ने कहा देश की शीर्ष अदालत की यह टिप्पणी केंद्रीय जांच एजेंसियों को हताश कर सकती हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-16 21:06 IST

Jagdeep Dhankhar (सोशल मीडिया) 

Jagdeep Dhankhar: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले में जमानत देते हुए देश की शीर्ष अदालत सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को नसीहत देते हुए ‘पिंजरे में बंद तोता’ होने की धारणा दूर रहने की सलाह दी थी। सुप्रीम कोर्ट की इस बयान पर अब उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। साथ ही, केंद्रीय जांच एजेंसियों का बचाव करते हुए सुप्रीम कोर्ट को नसीहत दी है। जगदीप धनखड़ ने कहा देश की शीर्ष अदालत की यह टिप्पणी केंद्रीय जांच एजेंसियों को हताश कर सकती हैं।

जगदीप धनखड़ ने SC को दी ये नसीहत

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुंबई में एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि देश के संस्थानों के बारे में "बेहद सचेत" रहना चाहिए जो मजबूत हैं और उचित जांच और संतुलन के साथ कानून के शासन के तहत स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं। राज्य के सभी अंगों का एक ही उद्देश्य है कि आम आदमी को सभी अधिकार मिलें और भारत फले-फूले और समृद्ध हो।

विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका को...

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों को पोषित करने और संवैधानिक आदर्शों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है। विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका को राजनीतिक भड़काऊ बहस का ट्रिगर पॉइंट नहीं बनना चाहिए जो चुनौतीपूर्ण और कठिन माहौल में राष्ट्र की अच्छी सेवा करने वाली स्थापित संस्थाओं के लिए हानिकारक है। संस्थाओं से उनका मतलब चुनाव आयोग और जांच एजेंसियों से था।

‘संस्थाएं कठिन परिस्थितियों में काम करती हैं’

धनखड़ ने कहा कि ये संस्थाएं कठिन परिस्थितियों में काम करती हैं और इस तरह की टिप्पणियां उन्हें निराश कर सकती हैं। यह एक राजनीतिक बहस को जन्म दे सकता है और एक कहानी को जन्म दे सकता है। हमें अपनी संस्थाओं के बारे में बेहद सचेत रहना होगा। वे मजबूत हैं, वे कानून के शासन के तहत स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं और उचित जांच और संतुलन हैं।

जानिए क्या कहा था सुप्रीम कोर्ट ने?

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले के सीबीआई मामले में सर्शत जमानत दिया था। साथ ही, सीबीआई को नसीहत देते हुए कड़ी फटकार भी लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने कहा कि सीबीआई को ईमानदार होना चाहिए और इसे "पिंजरे में बंद तोता" होने की धारणा को दूर करना चाहिए। यह टिप्पणी जज उज्जल भुइयां ने की थी। साथ ही, सीबीआई की गिरफ्तारी को भी अनुचित बताया था।

कल केजरीवाल देंगे इस्तीफा

जेल से बाहर आने के बाद अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे। केजरीवाल मंगलवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात करेंगे और संभवत: अपना इस्तीफा सौंप देंगे।

Tags:    

Similar News